कैसे करे भेड़ पालन, जानिए भेड़ पालन करने का सटीक तरीका

By दिगम्बर बर्डे

Published on:

Follow Us

किसानों की आय बढ़ाने के लिए भेड़ पालन एक बेहतर विकल्प है। भेड़ पालन के लिए भारत की जलवायु काफी उपयुक्त है। भेड़ एक बहुत सामाजिक और शांत पशु है जो बहुमूल्य दुग्ध और मांस संबंधी उत्पादों का उत्पादन करते हुए और अनचाहे पौधों को प्रभावी रूप से नियंत्रित करते हुए, मुर्गियों, घोड़ों, बकरियों आदि के साथ आराम से रह सकती है। आमतौर पर, भेड़ बकरियों की तुलना में कम मात्रा और उच्च वसा वाला दूध देती है, छोटे और सीमांत किसानों के लिए यह बहुत लाभकारी व्यवसाय है। भेड़ पालन से किसान कम लागत में भी अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

भेड़ पालन

भेड़ पालन का तरीका हम आपको बताने जा रहे है , भेड़ के बल और उनके मांस , दूध को बेच कर आप अच्छी ख़ासी कमाई कर सकते ही , जिससे आपको बहुत अच्छा मुनाफा मिल सकता है आपके पास प्रति 12-15 भेड़ों के लिए 1 हेक्टेयर (2.47 एकड़) क्षेत्र वाला खेत है और यदि आपके खेत में वर्ष के 9 महीने उन्हें खिलाने के लिए उनके आहार का कम से कम 70% चारा उगता है तो आप चारे और घास पर आधारित आहार का लाभ उठा सकते हैं और चारों पर काफी ज्यादा पैसे खर्च करने से बच सकते हैं। यदि आपके खेत में पर्याप्त चारा नहीं उगता है तो आपको व्यावसायिक चारे के साथ सूखी घास की एक निश्चित मात्रा प्रदान करने के लिए वित्तीय संसाधनों की जरुरत होगी।

यह भी पढ़े –सूरजमुखी की उन्नतशील खेती कैसे की जाती है, जानिए सूरजमुखी की उन्नतशील खेती करने का नया तरीका

image 676

20वीं सदी के आखिरी तक गरीब और सीमित आय वाले परिवारों के लिए भेड़ पालन आजीविका का एक प्रमुख साधन था। इसे अब 21वीं सदी में देश के संपन्न किसान परिवार और युवा भी इस व्यवसाय को अपना रहे हैं। कारण सिर्फ एक ही है- कम लागत, ज्यादा मुनाफा। महज एक लाख के निवेश में आप भेड़ पालन शुरू कर सकते हैं। भेड़ की कीमत इस बात पर निर्भर करती है कि उसकी नस्ल क्या है और वह कितने महीने की है। आमतौर पर यह 3 से 8 हजार के बीच में हो सकती है।

image 677

साथ ही साथ आवश्यक अनुमान और गणनाएं कर सकते हैं। 3-4 वर्ष में, यदि आप भेड़ पालन में विशेषज्ञ बन जाते हैं और यदि आपको अपना मांस या दुग्ध उत्पाद मुनाफेदार तरीके से बेचने के लिए कोई बाज़ार मिल जाता हैअगर आप 3 महीने की भेड़ खरीद रहे हैं तो अगले 6 महीने में उसका वजन 25 किलो तक हो जाता है। इसमें से 40-50% हिस्सा अच्छा मीट होता है। BAHS की एक रिपोर्ट के मुताबिक, औसतन एक भेड़ से 9 किलो तक अच्छा मीट हासिल किया जा सकता है। कुछ भेड़ 50 किलो तक भी वजनी हो जाते हैं। इन्हें फीडर लैम कहा जाता है।

यह भी पढ़े –बकरी पालन की शुरुवात करने वालो के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी, बकरी पालन के लिए मदद करेगी सरकार

इनसे 15 से 20 किलो तक मीट हासिल हो सकता है। इस तरह से 3 हजार में खरीदे गए एक मेमने को आप 6 महीने बाद ही 8-10 हजार तक में बेच कर लागत जितना ही मुनाफा कमा सकते हैं। भेड़ पालन करते समय आपको यह ध्यान देना चाइए की आप किस लिए भेड़ का पालन कर रहे हो मांस के लिए या दूध के लिए । अगर आप दूध के लिए भेड़ पालना चाहते हो तो आपको यह मांस भी एंगी और दूध भी । अगर आप मांस के लिए भेड़ पालना चाहते हो तो आपको यह भेड़ कम मात्र मे दूध देंगी और मांस ज्यादा देंगी , और इंसकी चारे की मात्र अलग अलग रहेंगी यह आपको ध्यान दें है की आपको किस लिए भेड़ पालन कर रहे हो