Kadaknath Murgi Palan: कड़कनाथ मुर्गे का पालन कर कमा सकते है रिकॉर्ड तोड़ पैसा, जाने कैसे करे बम्फर कमायी…

By Alok

Published on:

Kadaknath Murgi Palan: कड़कनाथ मुर्गे का पालन कर कमा सकते है रिकॉर्ड तोड़ पैसा, जाने कैसे करे बम्फर कमायी…आज हम आपको ऐसे बिजनेस के बारे में बताने जा रहे है जिससे आप बम्फर कमाई कर सकते है जी हां आज हम आपको ऐसी नस्ल के मुर्गे के बारे में बतायेगे जिससे आप बम्फर कमाई कर सकते है।

Kadaknath Murgi Palan: कड़कनाथ मुर्गे का पालन कर कमा सकते है रिकॉर्ड तोड़ पैसा, जाने कैसे करे बम्फर कमायी…

image 100

Business Idea: अगर आप भी खुद का बिजनेस प्लान कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. सरकार भी नया बिजनेस शुरू करने में मदद के लिए कई योजनाएं चला रही है जिससे छोटे कारोबरियों को लाभ मिल रहा है आज यहां हम आपको आज एक ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहे हैं जिसमें बहुत कम निवेश कर आप जबरदस्त मुनाफा कमा सकते हैं।

यह भी पढ़े : – मजबूती की मिसाल TATA मोटर्स फिर खेलेंगी दाव नए अवतार में पेश करेंगी नई Tata Sumo, बेजोड़ मजबूत इंजन के साथ मिलेंगे लग्जरी फीचर्स…

कड़कनाथ मुर्गे का पालन कर करे लाखो की कमाई

हम आपको बता दे की कड़कनाथ देसी मुर्गे की किस्म है विशेषकर मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में पाए जाने वाले कड़कनाथ की अब देशभर में मांग बढ़ रही है इसीलिए इसका पालन कर कमाया जा सकता है लाखो को मुनाफा आईये जाने कड़कनाथ मुर्गे के बारे में।

1800 रूपए किलो बिकता है कड़कनाथ मुर्गा

हम आपको बता दे की कड़कनाथ मुर्गे की नस्ल की मार्केट में काफी ज्यादा मांग रहती है वही इस नस्ल की मुर्गी पालन कर कई लोग बम्फर मुनाफा कमा रहे है वही बाजार में कड़क नाथ मुर्गा 1800 रूपए किलो तक बिकता है।

image 101

यह भी पढ़े : – Truck Driver Strike: ट्रक ड्राइवरो ने रोड जाम कर पुरे देश में मचाया भौकाल, नए साल के पहले ही दिन पेट्रोल पम्प पर पेट्रोल के लिए तरसे लोग…

कड़कनाथ मुर्गे की खासियत

हम आपको इस कड़क नाथ मुर्गे की खासियत के बारे में बताये तो कड़कनाथ मुर्गा काला होता है. इसकी मीट, हड्डियां और खून तक भी काले होते हैं. यहीं इसकी विशेष पहचान है. कड़कनाथ में कई औषधीय गुण भी पाए जाते हैं. इस वजह से मांस की मांग बढ़ रही है. पौष्टिक गुणों से भरपूर होने के कारण यह आम किस्मों से महंगा बिकता है. वहीं वसा कम होने और प्रोटीन की अधिक मौजूदगी के कारण यह मांसाहारी लोगों की पहली पसंद बनता जा रहा है।

kadaknath chicken 500x500 1

कम खर्चे में भारी मुनाफा

हम आपको बता दे की इस नस्ल के मुर्गे के बिजनेस में लागत कम और मुनाफा ज्यादा होता है इस मुर्गे का पालन बहुत ही लाभदायक हो सकता है कडक़नाथ पालन व्यवसाय का भविष्य बहुत ही उज्जवल है एवं इसको प्रारम्भ करने में कम निवेश की जरुरत होती है, दूसरे देशी नस्ल के मुर्गों के मुकाबले ये पक्षी सिर्फ चार से पांच महीने में तैयार हो जाता है और बाजार में यह 800-1000 रुपए में बिक जाता है। पांच सौ मुर्गियों के फार्म में मुर्गीपालन हर महीने 10 से 12 हजार रुपए कमा सकते है। कडक़नाथ का रखरखाव अन्य मुर्गों के मुकाबले आसान होता है, ये कम बीमार होते हैं और अगर इनका पालन बेकयार्ड तरीके से किया जाये तो इस मुर्गे के खान-पान में कोई ज्यादा खर्च नहीं आता है।

मध्य प्रदेश सरकार की कड़कनाथ नस्ल मुर्गे पालन पर मदद

हम आपको बता दे की इस नस्ल के मुर्गे का पालन करने पर भारतीय पक्षी अनुसंधान केंद्र, बरेली से इसकी ट्रेनिंग भी ले सकते हैं। वहीं कड़कनाथ मुर्गी पालन योजना के अंतर्गत आप सरकार से सहायता भी ले सकते हैं मध्य प्रदेश सरकार कड़कनाथ नस्ल के 40 चूजों को पालने के 4400 रूपए का अनुदान प्रदान करती है, इसके बारे में और जानकारी के लाइ आप अपने संबंधित जिले के पशु चिकित्सा अधिकारी या कृषि विज्ञान केंद्र से संपर्क कर सकते हैं।

Alok