Wednesday, February 8, 2023
Homeदेशकड़ाके की सर्दी को देखते हुए स्कूलों की छुट्टी बढ़ाई गई, जाने...

कड़ाके की सर्दी को देखते हुए स्कूलों की छुट्टी बढ़ाई गई, जाने कब खुलेंगे स्कूल

कड़ाके की सर्दी को देखते हुए स्कूलों की छुट्टी बढ़ाई गई, जाने कब खुलेंगे स्कूल, पूरे उत्तर भारत में इन दिनों सर्दी अपना कहर बरपा रही है. कई राज्यों में सुबह और रात के समय लोगों को घने कोहरे का सामना करना पड़ रहा है. सुबह और शाम के वक्त कोहरे के कारण विजिबिलिटी न के बराबर है. ऐसे में विंटर वेकेशन के तहत बंद स्‍कूलों की छुट्टियां आगे बढ़ा दी गई हैं. स्‍कूल पहले 07 जनवरी तक के लिए बंद किए गए थे, मगर अब बढ़ती ठंड और कोहरे को देखते हुए छुट्टियों को बढ़ाने का फैसला किया गया है. ऐसे में बच्चे स्कूल नहीं जा पाएंगे जिसके लिए यह निर्णय लिया गया है.

कड़ाके की सर्दी को देखते हुए स्कूलों की छुट्टी बढ़ाई गई, जाने कब खुलेंगे स्कूल

यह भी पढ़े: MP SET 2023 का नोटिफिकेशन हुआ जारी, जल्द करे आवेदन, जाने कब करना है आवेदन

ऑनलाइन क्‍लासेज़ हो सकती है शुरू

1576589727

ऑनलाइन क्लासेस शुरू की जा सकती है इस बढ़ती ठंड को देखते हुए. स्कूलों में छुट्टी को लेकर संशोधित आदेश जारी कर दिया गया है. लखनऊ जनपद में 8वीं तक के सभी स्कूल अब 14 जनवरी तक के लिए बंद कर दिए गए हैं. इसके अलावा कक्षा 9 से 12वीं तक की कक्षाएं ऑनलाइन जारी रहेंगी. ऑनलाइन न होने की दशा में 11 जनवरी तक अवकाश रहेगा. बच्चों को ठंड में स्कूल नहीं बुलाया जायेगा, अवकाश बढ़ा दिए गए है.

डीएम ने जारी किए आदेश

1639722525

आदेश जारी किए गए जिसमे कहा गया है की प्रीबोर्ड, प्रैक्टिकल वाली कक्षाएं संचालित होती रहेंगी जिनका समय सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक होगा. डीएम ने कहा है कि सभी स्‍कूल प्रबंधन ठंड से बचाव का इंतजाम करेंगे. मैनेजमेंट को हर कक्ष में हीटर की व्यवस्था करनी होगी. जानलेवा ठंड को देखते हुए स्कूलों में यूनिफॉर्म की बाध्यता भी खत्म कर दी गई है. बच्‍चों को किसी भी तरह के गर्म कपड़े पहनने की अनुमति रहेगी. जिससे की बच्चों को ठंड की वजह से कोई परेशानियां ना उठानी पढ़े.

कड़ाके की सर्दी को देखते हुए स्कूलों की छुट्टी बढ़ाई गई, जाने कब खुलेंगे स्कूल

इन जिलों में बढ़ी स्कूल की छुट्टिया

cold 1

कड़ाके की ठंड को देखते हुए हरदोई जिले में भीषण शीतलहर और कोहरे के मद्देनजर 12वीं तक के सभी स्कूलों में जिलाधिकारी ने अवकाश घोषित किया है. स्‍कूल अब 16 जनवरी को खुल सकेंगे. इसके अलावा बुलन्दशहर में भारी ठंड के चलते डीएम ने कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के सभी स्कूलों को 14 जनवरी तक बंद करने के आदेश दिए हैं. इस दौरान स्कूल खोलने पर DM ने कड़ी कार्यवाही की चेतावनी भी दी है. इस दौरान बच्चों के स्कूल नहीं खुलेंगे.

यह भी पढ़े: सर्दियों में हो सकती है हार्ट अटैक की परेशानी, जाने कैसे करना है इससे बचाव

दिल्ली सरकार ने भी ठंड को देखते हुए. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शीतलहर का प्रकोप बने रहने के कारण निजी विद्यालयों में शीतकालीन अवकाश 15 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया है. दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने एक परिपत्र जारी करके यह जानकारी दी. यहां निजी विद्यालय शीतकालीन अवकाश के बाद नौ जनवरी को खुलने वाले थे. लेकिन बढ़ती ठंड को देखते हुए यह फैसला बदल दिया.

RELATED ARTICLES

Most Popular