जानिए सूजी का हलवा बनाने की नयी विधि, इसके आगे मिठाई भी फेल

By दिगम्बर बर्डे

Published on:

Follow Us

सूजी, घी और चीनी से तैयार एक पारंपरिक और मुंह में पानी लाने वाली श्रेष्ठ भारतीय मिठाई रेसिपी। यह सरल है और मूल सामग्री के साथ तैयार किया जाता है, फिर भी स्वादिष्ट और सुगंधित सूजी मिठाई व्यंजनों में से एक है मीठा खाने की जब भी बात आती है तो सबसे पहले दिमाग में हलवे का नाम याद आता है. खासकर लोगों को सूजी का हलवा खूब पसंद होता है.आइये जानते है इस हलवे की रेसिपी के बारे में….

हलवा हर किसी को पसंद होता है, हलवा टेस्टी होने के साथ साथ हेल्दी भी होता है क्योकि इसमें डॉयफ्रुट्स होते है खासकर जब बात सूजी के हलवे की हो तो लोगों के मुंह में पानी आ ही जाता है. क्योंकि इसे भरपूर देसी घी और ड्राई फ्रूट्स में बनाया जाता है. हालांकि हलवा कई प्रकार का होता है. कुछ सब्जियों का भी लोग हलवा बनाकर खाते हैं. गाजर का हलवा ठंडियों में लोग खाना पसंद करते हैं. अगल-अलग शहरों में भी विशेष प्रकार के हलवे फेमस हैं.

यह भी पढ़े – मधुमक्खी पालन व्यवसाय के लिए सरकार करेगी मदद, शहद उत्पादन से किसानो को होगा मोटा मुनाफा

image 49

ज्यादातर लोग सूजी का हलवा सामान्य तरीके से ही बनाते है लेकिन आज हम आपको कुछ नए तरीके से सूजी का हलवा बनाने की विधि बताएंगे. जिससे हलवा बहुत ज्यादा टेस्टी बन सके

सूजी का हलवा बनाने के लिए सामग्री

(1) सूजी यानी रवा – 1 कटोरी
(2) इलायची कुटी हुई – 3/4 
(3) बादाम कटा हुआ – 7 से 8
(4) किशमिश – 10 से 12
(5) काजू कटे हुए – 10 से 12 
(6) चिरौंजी – 1 चम्मच
(7) देसी घी – 1 चम्मच
(8) चीनी – 1 कप
(9) नमक – 1 चुटकी

स्वादिष्ट हलवा बनाने की विधि

image 52

1.सूजी को हल्का ब्राउन होने तक भून ले.

2. सूजी को अच्छे से भूनकर आप प्लेट में निकाल लें. अब उसी कड़ाही में देसी घी डालें और गर्म होने दें. फिर इसमें कुटी हुई इलायची और फिर कुछ देर बाद भुनी हुई सूजी डाल दें. इसके बाद इसे घी के साथ अच्छी तरह से मिक्स होने दें.

3. इसके बाद सूजी को एक से दो मिनट तक पकाएं. फिर लगभग इसमें 2 ग्लास पानी डालें. अब इसे आपको अच्छे से चलाना होगा. फिर सूजी को पकने के लिए छोड़ दें और चलाते रहें. कुछ देर बाद सूजी में चीनी डालें और मिलाएं. अब हलवे में बारीक कटे हुए सभी मेवे मिला दें. फिर इसके ऊपर से एक चुटकी नमक भी छिड़क दें.

यह भी पढ़े – Nokia का ये 5G स्मार्टफोन बजायेंगा iPhone की पुंगी, अमेज़िंग कैमरा क्वालिटी और 6800 mAh बैटरी के साथ फीचर्स के मामले होगा ब्लॉकबस्टर

4.आप सोचेंगे सूजी के हलवे में नमक कैसे पड़ सकता है. लेकिन आपको बता दें चुटकीभर नमक डालने से हलवे का स्वाद दोगुना बढ़ जाएगा. इशके बाद आप सूजी के हलवे को कम से कम 15 मिनट तक ऐशे ही चलाते हुए पकाएं. हलवे का रंग हल्का भूरा होने तक इसे पकने दे.यह हल्का भूरा होने के बाद इसे दूसरे बर्तन में डाल दे.अब आपका स्वादिष्ट हलवा बनकर तैयार है.