सोने की कीमत में तेजी और चांदी के दाम गिरावट दर्ज की शेयर मार्केट में लंबे समय बाद जबरदस्त तेजी

0
136
सोने की कीमत में तेजी और चांदी के दाम गिरावट दर्ज की शेयर मार्केट में लंबे समय बाद जबरदस्त तेजी

सोने की कीमत में तेजी और चांदी के दाम गिरावट दर्ज की शेयर मार्केट में लंबे समय बाद जबरदस्त तेजी को सोने की कीमत में तेजी और चांदी के दाम गिरावट दर्ज की गई. राष्ट्रीय राजधानी में 10 ग्राम सोने की कीमत आज 24 रुपये बढ़कर 49,766 पर पहुंच गई. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 49,742 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

सोने की कीमत में थोड़ी तेजी देखने को मिली

दूसरी बार लुढ़क गई दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की को घरेलू सर्राफा बाजार में सोने की कीमत में थोड़ी तेजी देखने को मिली. हालांकि, चांदी इस इस हफ्ते लगातार दूसरी बार लुढ़क गई दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत 24 रुपये बढ़कर 49,766 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गई. जबकि सोमावर को सोना 49,742 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था. दूसरी ओर चांदी 222 रुपये टूटकर होकर 57,192 प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई.

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने में गिरावट आई है

गौरतलब है कि सोमवार को सोने और चांदी दोनों में गिरावट देखने को मिली थी. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के अनुसार, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने में गिरावट आई है और यह 1,669 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड कर रहा था. वहीं, सिल्वर की कीमत सपाट बनी हुई है. अंतरराष्ट्रीय मार्केट में चांदी 19.27 डॉलर प्रति औंस पर ट्रेड कर रही थी. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के सीनियर एनालिस्ट तपन पटेल ने कहा है कि इंटरनेशनल मार्केट में सोने में 0.43 फीसदी की गिरावट फेडरल रिजर्व की बैठक से पहले आई है.

सोने की शुद्धता कैसे जांचें? How to check the purity of gold?


आप बहुत आसानी से यह जांच सकते हैं कि सोना असली है या नकली. इसके लिए आपको केंद्र सरकार की बीआईएस केयर ऐप (BIS Care App) डाउनलोड करनी है. आप इस ऐप के जरिए पता लगा सकते हैं कि आपने जो सोना खरीदा है वह कितना शुद्ध है. इसके अलावा अगर आपको सोने की क्वालिटी पर संदेह है तो आप इसकी शिकायत इस ऐप पर कर सकते हैं. संबंधित विभाग आपकी शिकायत पर संज्ञान लेते हुए कार्रवाई करेगा और आपको जानकारी देगा कि आपको इस संबंध में अपडेट भी मिलती रहेगी.

मंगलवार को शेयर मार्केट में जबरदस्त तेजी Tremendous rise in the stock market on Tuesday


मंगलवार को शेयर मार्केट में एक बार फिर जबरदस्त तेजी देखने को मिली. सेंसेक्स 578.51 अंक (0.98 फीसदी) उछलकर 59719.74 पर और निफ्टी ने करीब 194 अंकों (1.10 फीसदी) की छलांग लगाई और 17,816.25 के स्तर पर बंद हुआ. आज किसी भी सेक्टर के इंडेक्स ने लाल निशान पर कारोबार बंद नहीं किया. निफ्टी फार्मा और हेल्थकेयर 3-3 फीसदी से अधिक की तेजी के सर्वाधिक मुनाफे वाले सेक्टर रहे.

निफ्टी फार्मा और हेल्थकेयर 3-3 फीसदी से अधिक की तेजी के सर्वाधिक मुनाफे वाले सेक्टर

इसके अलावा बैंक, ऑटो, फाइनेंशियल सर्विसे, और मेटल इंडेक्स में 1-1 फीसदी से अधिक की तेजी देखी गई. निफ्टी पर अपोलो हॉस्पिटल (5.75 फीसदी), सिप्ला (5.52 फीसदी), सन फार्मा (4.17 फीसदी), आयशर मोटर्स (3.61 फीसदी) और डॉक्टर रेड्डी (2.88 फीसदी) सर्वाधिक मुनाफे वाले शेयर रहे. आज रुपये में भी तेजी देखने को मिली और ये डॉलर के मुकाबले 7 पैसे बढ़कर 79.74 (प्रोविजनल) पर पहुंच गया.