Jack Fruit Cultivation: कटहल की खेती कर चंद समय में ही बन सकते हो धन्ना सेठ, जाने पूरी जानकारी…

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

Jack Fruit Cultivation: कटहल की खेती कर चंद समय में ही बन सकते हो धन्ना सेठ, जाने पूरी जानकारी, आप सभी किसान भाइयों के लिए आज हम लाए हैं एक लाजवाब फलदार सब्जी की खेती की जानकारी, जिसका नाम है जैकफ्रूट! इसकी खेती करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं और साथ ही अपने घर का भी भला कर सकते हैं. आज हम आपको इसकी एक खास किस्म के बारे में बताएंगे और इसकी खेती कैसे की जाती है, इस बारे में भी विस्तार से जानकारी देंगे.

यह भी पढ़े : – जवान लड़को की पहली पसंद बनी Splendor Plus Sports बाइक, देखे दमदार इंजन के साथ शानदार माइलेज

आपको बता दें कि सिर्फ 2 रुपये में मिलने वाला जैकफ्रूट शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है, इसमें कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. ये तो रही आम बात, लेकिन अब हम आपको बताते हैं कि ये कई लोगों के लिए तो एक बेहतरीन कमाई का जरिया भी बन सकता है. रायबरेली के बागवानी निरीक्षक नरेंद्र प्रताप सिंह बताते हैं कि 10 साल के अनुभव में इसकी खेती करने में करीब 20 से 25 हजार रुपये का खर्च आता है और मुनाफा लाखों में हो सकता है.

यह भी पढ़े : – मछली आकर में ग्राहकों को दीवाना बनाने आयी महिंद्रा की स्टैंडर्ड लुक कार, देखे प्रीमियम फीचर्स के साथ दमदार इंजन…

कुछ ही महीनों में गाड़ी भी पार्क कर देंगे आप जैकफ्रूट की इस तरह से खेती करें.

अब जानते हैं जैकफ्रूट की उन्नत किस्म के बारे में. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए आपको सिंगापुर पिंक रुद्राक्ष कछुआ और सदाबहार जैकफ्रूट किस्म की जरूरत होगी, ये इसके लिए बहुत ही खास किस्में मानी जाती हैं. इन किस्मों को लगाकर आप काफी ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं.

बता दें कि इसका पेड़ बहुत बड़ा होता है और फल देने में चार-पांच साल का समय तो लेता ही है. इस दौरान आप सब्जियों की खेती करके उन चार-पांच सालों का नुकसान पूरा कर सकते हैं. जैकफ्रूट के पौधे लगाकर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं और हर महीने लाखों रुपये कमा सकते हैं.