इस सस्ती 7 सीटर कार ने लुटा सबका दिल, फाडू फीचर्स और धांसू माइलेज के साथ मार्केट में मचा रही है बवाल

0
621
7 seater car

Top 3 Best Selling MPVs: इस सस्ती 7 सीटर कार ने लुटा सबका दिल, फाडू फीचर्स और धांसू माइलेज के साथ मार्केट में मचा रही है बवाल मारुति सुजुकी अर्टिगा पिछले महीने यानी अगस्त में भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी रही है। मारुति सुजुकी ने अगस्त 2022 में 9,314 यूनिट्स की बिक्री की जबकि अगस्त 2021 में 6,215 यूनिट्स की बिक्री हुई। इसका मतलब है कि मारुति सुजुकी अर्टिगा की बिक्री में सालाना आधार पर 49 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

बहुउद्देश्यीय वाहन (एमपीवी) भारत में काफी लोकप्रिय हैं। इसका एक कारण यह भी हो सकता है कि एमपीवी में 5 से ज्यादा लोगों के बैठने की व्यवस्था हो यानी 5 से ज्यादा लोगों के बैठने की क्षमता। इसके बाद टोयोटा इनोवा क्रिस्टा और किआ कैरेंस रही हैं। आइए आपको इनकी बिक्री के आंकड़ों के बारे में बताते हैं।

इस सस्ती 7 सीटर कार ने लुटा सबका दिल

Maruti Suzuki Ertiga

मारुति सुजुकी अर्टिगा पिछले महीने यानी अगस्त में भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी रही है। मारुति सुजुकी ने अगस्त 2022 में 9,314 यूनिट्स की बिक्री की जबकि अगस्त 2021 में 6,215 यूनिट्स की बिक्री हुई। इसका मतलब है कि मारुति सुजुकी अर्टिगा की बिक्री में सालाना आधार पर 49 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। बता दें कि अर्टिगा में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है। इसके साथ ही इसमें सीएनजी का विकल्प भी मिलता है और यह सीएनजी पर 25 किमी से ज्यादा का माइलेज देती है।

यह भी पढ़े- New Maruti Brezza ने उड़ाए सबके छक्के Look और फीचर्स में Creta को छोड़ा पीछे, जाने कीमत और माइलेज

Toyota Innova Crysta

अगस्त 2022 में दूसरी सबसे ज्यादा बिकने वाली MPV Toyota Innova Crysta रही है. 2005 में लॉन्च होने के बाद से, इनोवा और फिर इनोवा क्रिस्टा भारतीय बाजार में टोयोटा के लिए लगातार बिकने वाले उत्पाद रहे हैं। अगस्त 2022 में टोयोटा इनोवा क्रिस्टा की 6,036 इकाइयाँ बेची गईं, जिसमें 5 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि दर्ज की गई। पिछले साल इसी अवधि के दौरान, जापानी कार निर्माता ने टोयोटा इनोवा क्रिस्टास की 5,755 इकाइयां बेचीं।

इस सस्ती 7 सीटर कार ने लुटा सबका दिल, फाडू फीचर्स और धांसू माइलेज के साथ मार्केट में मचा रही है बवाल Kia Carens

तीसरे स्थान पर Kia Carens रही है, जिसने कंपनी की सेल्टोस और सॉनेट की तरह ही भारत में तेजी से लोकप्रियता हासिल की है. Kia Carens कार निर्माता की दूसरी MPV है. इससे पहले कंपनी ने Carnival लॉन्च की थी. अगस्त 2022 में Kia Carens की 5,558 इकाइयाँ बिकी हैं. इसकी YoY बिक्री वृद्धि की तुलना करने के लिए कोई डेटा नहीं है क्योंकि कैरेंस की बिक्री इसी साल शुरू हुई है.