इस सब्जी के आगे मटन भी है फैल, खेती कर किसान कमा सकते है लाखो, जाने खेती करने का सरल तरीका

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

OL Farming: इस सब्जी के आगे मटन भी है फैल, खेती कर किसान कमा सकते है लाखो, जाने खेती करने का सरल तरीका, दोस्तों अगर आप भी खेती से अच्छा मुनाफा कमाना चाहते है तो आज हम आपको एक ऐसे सब्जी के बारे में बताने जा रहे है, जिसकी खेती कर आप अच्छा मुनाफा कमा सकते है। हम बात कर रहे है ओल की खेती की, जो अब किसानो की आय बढ़ाने का जरिया बन चुकी। इस सब्जी के पकने के बाद इसका स्वाद मटन जैसा लगता है इसलिए इसे शाकाहारियों का देसी मटन कहा जाता है।

ओल की खेती के लिए उपयुक्त मिटटी

image 139

इस शानदार फसल की की खेती वानस्पतिक विधि द्वारा की जाती है इसकी खेती करने के लिए दोमट मिट्टी उपयुक्त मानी जाती है। इसकी खेती का सबसे अच्छा समय गर्मियों का होता है इस समय आपकी खेत में काफी अच्छा पैदावार हो सकता है।

यह भी पढ़े: बस एक बार खेत में लगा दे ये पेड़, फिर सारी उम्र होगी तगड़ी कमाई, खेती से हो जाओगे मालामाल

ओल की उन्नत किस्म

किसान भाई गजेंन्द्र, एन-15, राजेंन्द्र ओल और संतरा गाची प्रभेदों का इस्तेमाल अपने खेत में लगाने के लिए कर सकते हैं. इन प्रभेद की औसत उपज 70 से 80 टन प्रति हेक्टेयर होती है. बीज लगाने से पहले बीजोपचार किया जाना जरूरी माना जाता है. अगर जिमिकंद बड़ा है तो इसे 250-500 ग्राम के टुकड़े में काटकर बुवाई.

बुवाई से पहले करे खेतों की गहरी जुताई

image 140

ओल की खेती करने के लिए खेतो की अच्छे तरीके से गहरी जुताई कर ले जिससे फसल की बुआई अच्छी तरह से हो सके और इसकी रोपाई के लिए खेत में सबसे पहले गहरी जुताई करें ताकि खेत में मौजूद हानिकारक जीवाणु नष्ट हो सके फिर दिन में 2 से 3 बार खेत की अच्छी तरह से सिंचाई करें ताकि आपकी फसल अच्छी तरह से विकसित हो सके।

औषधीय गुणों से भरपूर है ओल की सब्जी

ओल एक औषधीय सब्जी है, जो खाने में तो लाजवाब है ही साथ ही इसके सेवन से शरीर में अनोखे फायदे होते है, ऐसे में बाजार में इसकी मांग काफी बढ़ गयी है. ये हमे कई खतरनाक बीमारियों से आसानी से छुटकारा दिला सकती है। इसमें कई एंटी एजिंग गुण पाए जाते है यह शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए बेहद फायदेमंद है और त्वचा के कई रोगो को भी मिटाने में भी लाभदायक होती है।

यह भी पढ़े: माइलेज के मामले में सबसे आगे निकली Maruti की यह हैचबैक कार, सेफ्टी के साथ फीचर्स भी है कमाल, देखे कीमत

प्रति हेक्टेयर कितना होगा मुनाफा

image 141

आपको जानकारी के लिए बता दे की अगर आप उन्नत प्रभेदों वाले ओल की खेती 1 एकड़ में करते है तो आपको 30 टन तक का उत्पादन ले सकते है इससे लगभग दो से ढाई लाख रुपये प्रति फसल आप मुनाफा कमा सकते है।