इस रक्षाबंधन भैया को खुश करने के लिए में घर पर ही बनाये ऐसी लाजवाब स्वादिष्ट मिठाई, मिनटों में हो जाएगी तैयार, देखिये बनाने की विधि

By दिगम्बर बर्डे

Published on:

इस रक्षाबंधन में घर पर ही बनाये ऐसी लाजवाब स्वादिष्ट मिठाई मिनटों में हो जाएगी तैयार, देखिये बनाने की विधि

संदेश मिठाई रेसिपी (Sandesh Sweet Recipe): यह बंगाल की फेमस मिठाई है बंगाल राज्य रसगुल्ला के साथ ही फेमस संदेश मिठाई के लिए भी काफी फेमस है.इसकी खासियत यह है की ये ज्यादा टेस्टी और भूत कम समय में बनके तैयार हो जाती है. इस बार रक्षाबंधन (Raksha Bandhan 2023) पर अगर आपके पास टाइम की कमी है या फिर आप बाजार के बजाय घर की मिठाई ही खाना चाहते हैं तो फेमस सन्देश मिठाई बना के देख सकते हो बंगाली मिठाई संदेश का लुत्फ उठा सकते हैं. स्वाद से भरपूर संदेश को जो खाएगा वो इसके स्वाद की तारीफ किए बिना नहीं रह सकेगा.
संदेश मिठाई बनाने के लिए बेहद कम सामग्रियों की जरूरत होती है. आज हम आपको संदेश मिठाई बनाने का तरीका बताएंगे. हमारी बताई विधि अपनाकर इस मिठाई को आप बेहद आसानी से बना सकते हैं.

यह भी पढ़िए – Volvo की नन्ही परी जल्द ही दिखाएगी सड़को पर अपना जलवा, प्रीमियम लुक और तगड़ी रेंज से इलेक्ट्रिक मार्केट में गाड़ेगी झण्डे

स्वादिष्ट संदेश मिठाई बनाने के लिए सामग्री

(1)पनीर क्रम्बल्ड – 2 कप,
(2)चीनी पाउडर – 1 कप,
(3) इलायची पाउडर – 1 टी स्पून

स्वादिष्ट सन्देश मिठाई बनाने की विधि

image 812

स्वादिष्ट संदेश मिठाई बनाने के लिए सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि पनीर हमेशा अच्छी क्वालिटी का और एकदम सॉफ्ट हो. इसके बाद हाथों से पनीर को क्रम्ब्लड करें. चाहें तो पनीर को छोटे क्यूब्स में भी काट सकते हैं और फिर बाद में उन्हें मिक्सर की मदद से पीस सकते हैं. क्रम्ब्लड पनीर को एक प्लेट में निकालें और उसमें स्वादानुसार चीनी पाउडर डालकर अच्छी तरह से मिक्स करें.

अब एक कड़ाही लें और उसे मीडियम आंच पर गर्म करें. जब कड़ाही गर्म होने लगे तो उसमें पनीर और चीनी का मिश्रण डालकर चलाते हुए भूनें. कुछ देर तक भूनने के बाद मिश्रण में इलायची पाउडर डालकर मिला लें. इस मिश्रण को तब तक पकाना है जब तक कि यह कड़ाही को छोड़ने न लग जाए. इसके बाद गैस बंद कर दे और मिश्रण को ठंडा होने के लिए रख दें.

यह भी पढ़िए – महाकाल मंदिर में VIP कल्चर को लेकर मुख्यमंत्री के खिलाफ हुई नारेबाजी, आम जनता दर्शन के लिए बेताब

जब तक मिश्रण ठंडा हो रहा है उस बीच एक गोल कटोरी लें और उसके तले पर हल्का सा घी लगा दें. इसके बाद जब मिश्रण हल्का गर्म रह जाए तो उसे कटोरी में डालें और 15 मिनट के लिए सैट होने के लिए छोड़ दें. तय समय के बाद एक प्लेट में संदेश को निकाल लें. इसे चाहें तो ड्राई फ्रूट्स कतरन से सजा सकते हैं. इसे मनचाहे आकार में काटकर भी सर्व किया जा सकता है.

दिगम्बर बर्डे