Tuesday, February 7, 2023
Homeखाना खजानाइस न्यू ईयर को बनाइए खास इस बनाना बिस्किट बर्फी के साथ,...

इस न्यू ईयर को बनाइए खास इस बनाना बिस्किट बर्फी के साथ, इसे तैयार करना है बेहद आसान……..

इस न्यू ईयर को बनाइए खास इस बनाना बिस्किट बर्फी के साथ, इसे तैयार करना है बेहद आसान…….. मन भर का खाइए अब घर पर बनी ये मिठाई, लेकिन मीठे के साथ हमें सेहत का ध्यान रखना भी बहुत ज्यादा जरूरी होता है। तो बाजार की मिठाइयों की जगह आप घर पर ही मिठाई बनाए और अगर आप कुछ हेल्दी और टेस्टी बनाना चाहते हैं, तो आज हम आपको बताते हैं बहुत ही कम मेहनत में बनने वाली केले और बिस्किट की बर्फी जो कम मेहनत में फटाफट बन जाती है। तो आइए बताते है आप को इसे बनाने का सबसे आसान तरीका-

इस न्यू ईयर को बनाइए खास इस बनाना बिस्किट बर्फी के साथ, इसे तैयार करना है बेहद आसान……..

यह भी पढ़े: केंद्र सरकार को नोटबंदी के फैसले पर मिली क्लीनचिट, सुप्रीम कोर्ट ने कहा – ‘सही डिसीजन था’ जाने पूरी अपडेट…….

बनाना बिस्किट बर्फी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

maxresdefault 2023 01 02T035448.224

7-8 पारले जी बिस्किट
दो पके हुए केले
एक चौथाई कप चीनी
सोडा 2 छोटे चम्मच
8-10 भुने हुए काजू
8-10 बारीक कटा पिस्ता
चुटकी भर इलायची पाउडर
शक्कर स्वादानुसार
दो चम्मच घी

इस न्यू ईयर को बनाइए खास इस बनाना बिस्किट बर्फी के साथ, इसे तैयार करना है बेहद आसान……..

milk powder barfi hires 3

बनाना बिस्किट बर्फी बनाने का आसान तरीका

आइए आज हम आप को बनाना बिस्किट बर्फी की रेसिपी बताते है – पहले एक कढ़ाई में दो चम्मच घी गर्म करें। जब यह हल्का गर्म हो जाए तो इसमें पारले जी बिस्किट डालकर सुनहरा होने तक के लिए इसे फ्राई कर लें। इसे एक बाउल में निकाल कर ठंडा होने के लिए रख दें। दूसरी ओर एक मिक्सी के जार में दो पके हुए केले लीजिए और इसकी प्यूरी बना लीजिए। अब जिस कढ़ाई में हमने बिस्किट फ्राई किए थे, उसी कढ़ाई में आप केले के मिश्रण को डाल दें और इसे 10 से 12 मिनट तक अच्छी तरह से भून लें। आप देखेंगे कि केले का रंग थोड़ा बदल जाएगा और ये गाढ़ा हो जाएगा।

barfi 6905

इसी के साथ मिक्सी के जार में बिस्किट को डालकर इसका बारीक पाउडर बना लें और इस बिस्किट के पाउडर को केले वाले मिश्रण में मिला दें। और इसे अच्छे से मिक्स करें जब अच्छे से मिल जाये।

यह भी पढ़े: कम लागत का यह बिजनेस देगा आप को बंपर कमाई, कम लागत में मोटा मुनाफा………

इसके बाद में इसमें एक चौथाई कप चीनी साथ ही अपने पसंद के ड्राई फ्रूट जैसे- भुने हुए काजू, बादाम, पिस्ता डालें और चुटकी भर इलायची पाउडर भी डालें। सभी सामग्री को आपस में मिला लें और 4 से 5 मिनट तक भून लें। गैस को बंद कर दें। अब इस मिश्रण को पहले से ग्रीस की हुई टिन में डालें और बर्फी के मिश्रण को सेट होने के लिए फ्रिज में रख दें। जब यह अच्छी तरह से जम जाए तो उसके चौकोर टुकड़े काटकर इसे किसी एयर टाइट कंटेनर में भरकर आप स्टोर कर लें। अब यह पूरी तरह बन कर तैयार है। अब आप इसका मजा ले।

RELATED ARTICLES

Most Popular