Saturday, September 23, 2023
Homeहेल्थइस जादुई फल को खाने से नहीं आएगा बुढ़ापा , 5 रूपए...

इस जादुई फल को खाने से नहीं आएगा बुढ़ापा , 5 रूपए का ये फल है सेहत के लिए संजीवनी

इस जादुई फल को खाने से नहीं आएगा बुढ़ापा , 5 रूपए का ये फल है सेहत के लिए संजीवनी, फलो का सेवन करना हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है ये तो हर कोई जनता होगा। बाजार में आमतौर पर जो फल मिलते है जैसे -सेब ,केला ,पपीता और अंगूर सभी लोग खाते है। पर कुछ फल ऐसे भी है जो इनसे भी ज्यादा फायदेमंद होते है लेकिन यह बज्जर में उपलब्ध नहीं हो पाते इसलिए लोगो को इनकी जानकारी नहीं होती। ऐसे कई फल हैं जो अपने स्वास्थय गुणों के लिए काफी फेमस में लेकिन इसके अलावा कुछ ऐसे फल भी हैं जो कई औषधीय गुणों से भरपूर हैं लेकिन उनके बारे में शायद ही कोई जानता हो. आज हम आपको एक ऐसे ही चमत्कारी फल के बारे में बताएंगे जो कई स्वास्थय गुणों से भरपूर होता है. इन फल का नाम है बड़हल ( Badhal). कई लोग इसे ड़हर, मंकी फ्रूट, आर्टोकार्पस लकूचा, धेउ, लकुच और दाहे के नाम से भी जानते होंगे.

बड़हल का फल बड़हल कटहल की फैमिली से आता है. इसका स्वाद खट्टा और मीठा होता है और बरसात के मौसम में ये ज्यादा देखने को मिलता है. दिखने में बेडौल और अजीब से आकार का होता है बड़हल , लेकिन इसका स्वाद खट्टा और मीठा होता है. यह फल सिर्फ बरसात के मौसम में ही देखने को मिलता है. जैसे-जैसे यह फल पकता है, उसका रंग हरे से बदलकर हल्का पीला और गुलाबी रंग के साथ भूरा हो जाता है. बाजार में बड़हल के फल की कीमत मात्र 5 रुपये है, लेकिन औषधीय गुणों का भंडार माना जाता है. इसके सेवन से पेट साफ रहता है और शरीर में एनर्जी को बूस्ट करता है. आइए बलरामपुर चिकित्सालय लखनऊ के आयुर्वेदाचार्य डॉ. जितेंद्र शर्मा से जानते हैं बड़हल के स्वास्थ्य लाभ के बारे में-

यह भी पढ़े :घर पर मुफ़्त में ‘काला सोना’ ऐसे करे तैयार , बिना बदबू के बनाये कंपोस्ट , फायदे भी मिलेंगे दोगुने

बड़हल में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients found in Badhal)

monkey jack main

बड़हल के फल में जिंक, कॉपर, आयरन, मैंगनीज, विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, एंटी वायरल, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल आदि गुण पाए जाते हैं. हर रोज इसका सेवन करने से शरीर ठंडा रहता है. इसके साथ ही इसका सेवन आपके लीवर के स्वास्थय के लिए भी फायदेमंद हो सकता है. यही नहीं इस फल के बीज भी सेहत के लिए बेहद असरदार माने जाते हैं. लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए. ज्यादा मात्रा में सेवन सेहत को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है.

यह भी पढ़े :भारतीय खाने का ज़ायका बढ़ा रहे है पाकिस्तान के ये मसाले , इन मसालों को आज भी इंपोर्ट किया जाता है

बड़हल के स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Badhal)

image 1323

लिवर को रखे हेल्दी: लिवर से जुड़ी परेशानियों को दूर करने में इस फल का सेवन लाभदायी माना जा सकता है. बड़हल में एंटीइंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो लिवर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है. इसका सेवन आप कच्चा और पका दोनों तरह से कर सकते हैं.

स्किन को जवां बनाए: बड़हल के फल में एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है. स्किन को झुर्रियों से बचाने के साथ ही यह स्किन पर हुए घाव और एजिंग में दिखने वाले लक्षणों को भी कम करने में मदद कर सकता है. स्किन में इस्तेमाल करने के लिए बड़हल के पेड़ की छाल को सुखाकर उसका पाउडर बना लें. और इसका पैक बनाकर स्किन पर लगाएं.

image 1324

पाचन तंत्र सुधारे: बड़हल का सेवन आपके पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रख सकता है. यह अपच और कब्ज से भी छुटकारा दिलाने में लाभदायी माना जाता है. यह फल फाइबर से भरपूर होता है. इसलिए इसका सेवन पाचन से जुड़ी समस्याओं के लिए फायदेमंद हो सकता है.

तनाव दूर करे: बड़हल का सेवन करने से तनाव को दूर करने में भी मदद मिल सकती है. इसमें मौजूद पोषक तत्व ब्लड सर्कुलेशन को बैलेंस करते हैं जो आपको टेंशन फ्री रखने में मदद कर सकता है. इसका नियमित सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है.

खून का लेवल सुधारे: बड़हल के सेवन से ब्लड लेवल को भी सुधारा जा सकता है. इस फल में मौजूद आयरन और दूसरे पोषक तत्व शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी को पूरा करने में लाभदायी माने जाते हैं.

RELATED ARTICLES