India Post Office 2022, पोस्टमैन और मेलगार्ड के 60544 पदों पर भर्ती के नियमों में बड़ा बदलाव

0
86
India Post Office 2022, पोस्टमैन और मेलगार्ड के 60544 पदों पर भर्ती के नियमों में बड़ा बदलाव

India Post Office Bharti 2022 Apply Online : भारतीय डाक विभाग ने पोस्टमैन और मेलगार्ड के 60544 पदों पर निकली भर्ती। इंडिया पोस्ट ऑफिस ने Recruitment Rules (भर्ती नियम) में किया बड़ा बदलाव। कौन exam conduct करेगा ? क्या है नए बदलाव ? क्या है नई Age limit ? हम आपको सब कुछ बताने जा रहे है….

शैक्षणिक योग्यता (Postman, Mail Guard) :

  • शैक्षणिक योग्यता में आवेदक भारत सरकार / राज्य सरकारों / केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड से किसी भी (अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में अध्ययन किया गया हो) में 12वीं कक्षा पास की हो तो आप इस पोस्ट के लिए अपना एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते है।
  • इसके इलावा आवेदक को उस राज्य (पोस्टल सर्कल या डिवीजन) की लोकल भाषा (स्थानीय भाषा) का ज्ञान भी होना चाहिए, जिस राज्य की भर्ती के लए अप्लाई कर रहे है। इसके साथ-साथ आवेदक को कंप्यूटर चलाने का भी ज्ञान होना जरूरी है।
  • उम्मीदवारों के पास दोपहिया या हल्के मोटर वाहन चलाने का वैध लाइसेंस होना चाहिए। बेंचमार्क विकलांगता वाले व्यक्तियों को ऐसे लाइसेंस की छूट दी जाएगी।
  • ग्रामीण डाक सेवक सिविल पदों के धारक लेकिन वे हैं नियमित सिविल सेवा के बाहर जिसके कारण उनकी नियुक्ति है सीधी भर्तीकी जायगी है।
India Post

यह भी पढ़े :- Constable Recruitment 2022 कांस्टेबल के पदों पर निकली भर्ती इच्छुक एवं उम्मीदवार 30 नवंबर तक करे आवेदन जानिए कैसे

India Post Office 2022, पोस्टमैन और मेलगार्ड के 60544 पदों पर भर्ती के नियमों में बड़ा बदलाव

Age Limit (आयु सीमा) :

ग्रामीण डाक सेवक की पोस्ट के लिए आयु सीमा की बात करे तो अगर आपकी उम्र अगर 18 से 27 वर्ष के बीच में है तो आप इस फॉर्म के लिए अपना एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते है। (उम्मीदवारों के लिए आयु सीमा में छूट अनुसूचित से संबंधितजातियां, अनुसूचित जनजातियां, अन्यपिछड़ा वर्ग, व्यक्तियों के साथ बेंचमार्क विकलांगता (पीडब्ल्यूबीडी), भूतपूर्व सैनिक, सरकारी कर्मचारी या कोई अन्यव्यक्तियों का वर्ग या श्रेणी निर्देशों के अनुसार भारत सरकार द्वारा जारी किया गया)

यह भी पढ़े :- पुलिस में भर्ती का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी, पुलिस विभाग में निकली बंपर भर्ती, जानिए कैसे करे आवेदन

Note:

  1. यदि भर्ती प्रक्रिया कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के माध्यम से की गई, तो महत्वपूर्ण आयु सीमा निर्धारित करने की तिथि एसएससी द्वारा विज्ञापित किया जाएगा।और यदि भर्ती प्रक्रिया एसएससी के माध्यम से के अलावा अन्य मोड के माध्यम से की गई तो महत्वपूर्ण तिथि आयु सीमा का निर्धारण होगा।
  2. साल की जनवरी का पहले जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार भारत सरकार द्वारा समय-समय पर (इन लोगों के लिए छूट दी जाती है, अनुसूचित जाति से संबंधित /अनुसूचित जनजाति 5 वर्ष तक और अन्य संबंधित लोगों के लिए (पिछड़ी जातियां) 3 वर्षों की छूट दी जाती है)
  3. ग्रामीण डाक के सेवकों के लिए ऊपरी आयु सीमा पचास वर्ष के होंगे।

भारतीय डाक विभाग ने पोस्टमैन की 59099 पोस्ट है और लेवल-3 में भुगतान मैट्रिक्स (pay matrix)(रु. 21700 सेरु. 69100) तथा मेलगार्ड के 1445 पद है और लेवल-3 में भुगतान मैट्रिक्स (pay matrix)(रु. 21700 सेरु. 69100) है। भारतीय डाक विभाग ने पोस्टमैन और मेलगार्ड के 60544 पदों पर निकली भर्ती के exam एसएससी conduct करा।

India Post Office 2022, पोस्टमैन और मेलगार्ड के 60544 पदों पर भर्ती के नियमों में बड़ा बदलाव