Tuesday, February 7, 2023
Homeकाम की बातDAP और Urea के दामों में आयी तेजी, नये रेट जानने के...

DAP और Urea के दामों में आयी तेजी, नये रेट जानने के लिए क्लिक करे

DAP और Urea के दामों में हुई बढ़ोत्तरी, नये रेट जानने के लिए क्लिक करे, अगर पिछले महीने की बात की जाए तो डीएपी यूरिया खाद के नए रेटो को लेकर केंद्र सरकार काफी चर्चा में थी जिसके पश्चात ही भारत के बहुत सारे राज्यों में खाद की बिक्री नई कीमतों के साथ हुई है। डीएपी यूरिया न्यू रेट की बात की जाए तो इन रेट्स के साथ किसान काफी परेशान और प्रभावित नजर आ रहे हैं क्योंकि इस बार केंद्र सरकार के द्वारा डीएपी यूरिया नए रेट को लागू किया गया है जिसके पश्चात प्रति 50 किलो की बैग पर काफी बढ़ोतरी की गई है।

अगर अभी डीएपी यूरिया उर्वरक की बात की जाए तो इस खाद का प्रयोग सबसे अधिक गेहूं की फसलों में किया जा रहा है अगर आप भी डीएपी यूरिया के नए रेट को जानने के लिए उत्सुक हैं तो आप सभी के लिए बता दें केंद्र सरकार के द्वारा हाल ही में अभी डीएपी यूरिया के नए रेट को लागू किया गया है।

बिना सब्सिडी के DAP और Urea के नए रेट

यह भी पढ़े:- Crop Protection Measures: भरी सर्दी में गलन और पाले से फसले हो रही बर्बाद, तो जल्दी करे ये उपाय, फसल दिखेगी चमकदार, जानिए

  • यूरिया खाद की नई कीमत 2450 रुपए प्रति 45 किलोग्राम की बोरी।
  • डीएपी खाद की नई कीमत ₹4073 प्रति 50 किलोग्राम की बोरी।
  • एनपीके खाद की नई कीमत 3291 रुपए प्रति 50 किलोग्राम की बोरी।
  • MOP खाद की नई रेट ₹26 प्रति 50 किलोग्राम की बोरी।

यह भी पढ़े:- DAP-Urea Update: किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी, Urea और DAP की 2 बोरिया मिलेगी बिलकुल मुफ्त, जानिए खाद के नये ताजे भाव

सब्सिडी के साथ DAP Urea के रेट

  • यदि कोई कृषक डीएपी खाद की 45 किलोग्राम की बोरी खरीदा है तो उसे सब्सिडी के साथ ₹266 देने होंगे।
  • अगर डीएपी 50 किलोग्राम बोरी की बात की जाए तो सभी उम्मीदवारों के लिए सब्सिडी के साथ यह बोरी 350 रुपए में प्रदान की जाएगी।
  • यदि कोई किसान लागू हुए नई रेट्स के साथ 50 किलोग्राम की बोरी एनपीके खाद की खरीदना है तो उस उम्मीदवार को सब्सिडी के साथ 1470 रुपए देने होंगे।
  • यदि कोई कृषक m.o.p. की 50 किलोग्राम की बोरी सब्सिडी के साथ खरीदता है तो उस किसान के लिए ₹1700 रुपए का भुगतान करना होगा।
RELATED ARTICLES

Most Popular