Increase CIBIL Score: खराब सिबिल स्कोर को सुधारने के लिए, अभी अपनाएं ये उपयोगी तरीके

By मनोज

Published on:

Increase Cibil Score – Cibil Score हमारे लिए काफी जरूरी है, क्यूंकि CIBIL Score एक ऐसा नंबर है जो हमारे Credit History को नंबर के माध्यम से दिखाता है। सिबिल स्कोर के बारे में बताएं तो सभी का स्कोर 300 से 900 के बीच होता है। 

आपको बता दे की जिस भी व्यक्ति का सिबिल स्कोर 700 से ऊपर होता है उस व्यक्ति को किसी भी बैंक से लोन काफी आसानी से साथ ही कम इंटरेस्ट पर मिलता है। लेकिन यदि किसी व्यक्ति का CIBIL Score 600 से कम होता है तो उस व्यक्ति को बैंक से Loan मिलने में काफी दिक्कत होता है। यदि आपका सिबिल स्कोर कम है तो आज हम आपको कुछ ऐसे  तरीके के बारे में बताएंगे जिसके जरिए आप आपके स्कोर के सुधार सकते है। 

खराब सिबिल स्कोर को सुधारने के लिए, अभी अपनाएं ये तरीके

यदि किसी कारण आपका सिबिल स्कोर कम है, तो इसमें चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्यूंकि आप कुछ आसान तरीके को फॉलो करके काफी आसानी से आपके CIBIL Score को सुधार सकते है। बैंक की माने तो आपका CIBIL Score 700 के ऊपर होना जरूरी है तभी जाकर बैंक से लोन मिलने में आसानी होगा। यदि खराब सिबिल स्कोर को सुधारने के तरीके के बारे में बताएं तो वह है –

  • कभी भी 2 से अधिक क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन ना करे।
  • आपको जो भी क्रेडिट लिमिट आपके क्रेडिट कार्ड पर मिला है, हमेशा उससे कम ही इस्तेमाल करें कभी आपके क्रेडिट कार्ड के लिमिट को पूरा खर्च ना करें और यह भी कोशिश करें की क्रेडिट कार्ड का कम इस्तेमाल हो। 
  • कई बार गलत क्रेडिट हिस्ट्री के कारण भी हमारा सिबिल स्कोर कम हो जाता है, इसी कारण आपको आपके सिबिल स्कोर को हमेशा चेक करना चाहिए। 
  • अगर आपके बैंक में अभी कोई Loan चल रहा है तो आपको उस Loan को जल्दी Closed कर देना चाहिए या फिर आप Loan को समय सीमा में अच्छे से Clear करने का कोशिश जरूर करिएगा। क्यूंकि यदि आप बैंक लोन को समय सीमा से पहले भरते है तो आपका सिबिल भी बढ़ सकता है।
  • अगर आप आपके सिबिल स्कोर को सुधारना चाहते है, तो क्रेडिर कार्ड के Bill को समय पर जरूर भरे। 

सिबिल स्कोर को आप काफी आसानी से सुधार सकते है। यदि आप ऊपर बताएं गए सभी तरीके का पालन अच्छे से करते है तो आप बहुत ही जल्द आपके CIBIL Score को बढ़ा सकते है। यदि आप नहीं जानते की CIBIL Score कैसे चेक करें तो आप cibil.com के साइट के जरिए या फिर Paytm, Google Pay के जरिए भी सिबिल स्कोर को चेक कर सकते है।

मनोज