सर्दियों में गर्मागरम स्वादिष्ट बादाम कतली के ले मजे, शरीर को मिलेगी गर्मी, बेहद आसान है रेसिपी

0
47
Badam Katli

How To Make Badam Katli: सर्दियों में ठंड के कारण मौसमी बीमारियों से दूर रहने के लिए खान-पान पर ध्यान देना भी जरूरी है। ठंड के मौसम में खान-पान में खास तौर पर ध्यान रखना चाहिए। आप हम आपके लिए स्वादिष्ट बादाम कतली की रेसिपी लेकर आए हैं. आप इन्हें बनाकर स्टोर कर सकते हैं। तो आइए जाने इसकी रेसिपी

बादाम कतली बनाने के लिए आवश्यक सामग्री (Ingredients needed to make Badam Katli)

indian sweet food badam katli barfi also known as almond sweet burfi mithai barfee 466689 69143 1

बादाम – 1 कप पिसी हुई चीनी

1 कपघी – 2 बड़े चम्मच दूध

½ कपकेसर के धागे – 10-12

सर्दियों में गर्मागरम स्वादिष्ट बादाम कतली के ले मजे, शरीर को मिलेगी गर्मी, बेहद आसान है रेसिपी

बादाम कतली बनाने की आसान विधि (Easy way to make Badam Katli)

indian sweet food badam katli barfi also known as almond sweet burfi mithai barfee 466689 69173

सबसे पहले बादाम को कुछ घंटे भिगोकर रखना है। इसके लिए एक बाउल में पानी गर्म करें और उसमें बादाम डाल दें। जब तक बादाम भीग रहें हैं इतने में हम बाकी काम कर लेंगे। साथ ही एक बाउल में आधी कटोरी दूध डालें फिर इसमें केसर के धागे रखकर साइड में रख दें। 15 मिनट बाद बादाम के सभी छिलके निकाल लेंगे। छिलका हाथों से निकालें. अब एक बाउल में पानी गर्म करें उसमें छिले हुए बादाम डालकर 1 घंटे के लिए ढककर रख दें। 1 घंटे बाद जब बादाम फूल जाए तो इन्हें मिक्सी में डालकर बारीक पीस लें। मिक्सी में 4 चम्मच दूध और बादाम डालकर चला दें. अगर आपको यह सूखा लगे तो थोड़ा दूध और डालकर चला दें।

indian sweet food badam barfi katli also known as almond sweet burfi mithai barfee 466689 72293

पेस्ट को एक बाउल में निकाल लेंगे.अब एक नॉन स्टिक पैन में 2 चम्मच घी डालकर गर्म करेंगे फिर बादाम का पेस्ट इसमें मिला देंगे।

यह भी पढ़े: टमाटर का जूस लगाएगा सुंदरता में चार चाँद, इसको बनाना है आसान, जाने इसको बनाने की रेसिपी

अब इसे लगातार चलाना है जब तक यह एकदम गाढ़ा ना हो जाए। याद रहे इसे लगातार चलाना है. जब आपको मिश्रण गाढ़ा लगे तो ऊंगली पर रखकर चेक कर लें अगर थोड़ा पतला और गीला लग रहा है तो मिश्रण को थोड़ी देर और पकाएं। जब यह एकमद जम जाए तो उसे कढ़ाही से निकालकर एक बाउल में रख दें. इसके बाद इसे ठंडा होने दें। इतने में एक बटर पेपर पर चारों तरफ हल्का घी लगा लें साथ ही बेलन पर घी लगाकर तैयार कर लें. मिश्रण ठंडा होने के बाद एक बड़ी लोई बनाएं और बटर पेपर पर हल्के हाथों से बेल लें. इसको थोड़ा मोटा ही रखें। जब यह और अच्छी तरह जम जाए तो चाकू की मदद से इसे काट लें.काटने के बाद इसे फ्रिज में रखकर जमाएं. आपकी बादाम कतली तैयार है।