Monday, January 30, 2023
Homeहेयर केयरइन बीजों से होंगी झड़ते बालों की समस्या दूर, बालों को मिलेगी...

इन बीजों से होंगी झड़ते बालों की समस्या दूर, बालों को मिलेगी ग्रोथ और चमक…….

इन बीजों से होंगी झड़ते बालों की समस्या दूर, बालों को मिलेगी ग्रोथ और चमक…….आज के समय में झड़ते बालो की समस्या से सब परेशान है। आज कल बालों की समस्या से हर कोई दो चार हो रहा है। असरदार घरेलू नुस्खे हेयर ग्रोथ के लिए अच्छे साबित होते हैं। ऐसा ही एक असरदार नुस्खा है अलसी के बीजों का इस्तेमाल करने वाला है। ओमेगा-3 फैटी एसिड्स, फाइबर और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर अलसी के बीज बालों की लंबाई बढ़ाने के साथ-साथ उन्हें झड़ने, टूटने, दोमुंहे होने और पतले होने से भी बचाते हैं। और आप के बालों को ग्रोथ मिलती है। और बालों की चमक बढ़ती है।

इन बीजों से होंगी झड़ते बालों की समस्या दूर, बालों को मिलेगी ग्रोथ और चमक…….

यह भी पढ़े: साल के पहले ही हफ्ते में पेट्रोल-डीजल के दामों में मची उथल-पुथल, जाने आज के लेटेस्ट रेट…….

बालों की मालिश करें

hair 2

अलसी के बीज से आप तेल तैयार कर ले और फिर अलसी के बीजों के तेल से सिर की मालिश की जा सकती है. इसके लिए नहाने से आधा घंटा पहले बालों में अलसी के बीजों का तेल लगाएं फिर कुछ देर बाद सिर धो लें. बालों की लंबाई बढ़ाने में यह तरीका कारगर है। इससे आप के बालों को बहुत फायदा होता है।

अलसी के बीजों का हेयर मास्क बना कर लगाए

balo ke liye3

अलसी के बीज से पहले जैल तैयार कर ले फिर अलसी के बीजों से जो जैल तैयार किया है उसके इस्तेमाल से ही बालों के लिए हेयर मास्क बनाया जा सकता है। यह हेयर मास्क बालों को लंबा बनाने में कारगर है. सबसे पहले 3 चम्मच भरकर अलसी के बीजों का जैल एक कटोरी में निकाल लें. इसमें एक चम्मच एलोवेरा जैल, 2 विटामिन ई की कैप्सूल और 2 चम्मच बादाम का तेल मिला लें. हेयर मास्क को अच्छी तरह मिलाएं और बालों में लगाएं। लंबे बाल पाने के लिए इस मास्क का इस्तेमाल हफ्ते में 2 बार किया जा सकता है। जिससे आप के बालो में चमक बनी रहती है।

इन बीजों से होंगी झड़ते बालों की समस्या दूर, बालों को मिलेगी ग्रोथ और चमक…….

यह भी पढ़े: भारत-पाकिस्तान का समझौता, एक-दूसरे पर नहीं करेंगे परमाणु हमला………

अलसी के बीजों का जैल बना कर लगाए बालों में

pic

अलसी बालों के लिए बहुत फायदेमंद है हेयर जैल की तरह भी अलसी के बीजों को इस्तेमाल में लाया जा सकता है. इसके लिए एक बर्तन में पानी चढ़ाएं और उसमें अलसी के बीज डाल दें। जब पानी उबलने लगेगा तो आपको दिखेगा कि अलसी के बीज लसरदार होने लगे हैं. इस मिश्रण को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। ठंडा हो जाने के बाद एक सूती का कपड़ा लें और इसमें अलसी के बीजों का यह मिश्रण डालकर निचौड़ें। आपको जैल निकलता हुआ दिखेगा. इस जैल को बालों में जड़ों से सिरों तक लगाया जा सकता है। इससे आप के बालों पर बहुत ही अच्छा असर होता है।

RELATED ARTICLES

Most Popular