लोन मिलने में हो रही है मुश्किल अभी अपनाएं यह तरीके, जल्द सुधर जाएगा सिबिल स्कोर

By मनोज

Published on:

Improve CIBIL Score: अगर काम सिबिल स्कोर होने के कारण आपको बैंक से लोन मिलने में काफी दिक्कत हो रहा है तो आज हम आप सभी को कुछ ऐसे उपयोगी तरीके के बारे में बताएंगे जिसके जरिए आप आपके सिविल स्कोर को सुधार सकते हैं। 

आपके जानकारी के लिए बता दे सिबिल स्कोर एक ऐसा नंबर है जो आपके क्रेडिट हिस्ट्री को दर्शाता है यानी आपने पहले कभी लोन लिया है की नहीं या फिर आपने लोन के राशि को सही समय पर चुकाया है नहीं सभी चीजों को एक नंबर के रूप में दर्शाता है। चलिए सिबिल स्कोर बनाने के तरीके के बारे में जानते हैं। 

यह भी पढ़े – यह है Jio का अब तक का सबसे सस्ता रिचार्ज प्लान, रोज 1GB करके Data साथ ही अनलिमिटेड कॉल्स

लोन मिलने में हो रही है मुश्किल अभी अपनाएं यह तरीके, जल्द सुधर जाएगा सिबिल स्कोर

सिबिल स्कोर 300 से लेकर 900 के बीच में रहता है जितना ज्यादा आपका सिबिल स्कोर होगा वह आपके लिए उतना ही ज्यादा अच्छा है क्योंकि ज्यादा सिविल स्कोर होने से आपको बैंक से लोन मिलने में आसानी होता है और वही कम सिबिल स्कोर होने से आपको बैंक से लोन मिलने में काफी दिक्कत होता है। 

यह भी पढ़े – Business Idea: कम लागत में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी 70 हजार से 1 लाख रुपए तक की कमाई

किसी विशेषज्ञ की माने तो आपका सिविल स्कोर 700 से ऊपर होना जरूरी है, यदि आपका सिबिल स्कोर 700 से कम है तो आपको अभी आपके सिविल स्कोर को सुधारना चाहिए वरना आपको बैंक से लोन मिलने में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आप इन तरीकों को फॉलो करके आपके सिबिल स्कोर को आसानी से बढ़ा सकते है – 

  1. कभी भी एक से ज्यादा क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन ना करें। 
  1. आपको क्रेडिट कार्ड में जो लिमिट मिलता है आपको हमेशा उस लिमिट के 40% का ही इस्तेमाल करना चाहिए कभी भी 40% से ज्यादा का इस्तेमाल ना करें। 
  1. यदि आपको बहुत जरूरत ना हो तो बैंक से लोन के लिए आवेदन ना करें। 
  1. हमेशा आपके सिविल स्कोर को चेक करें क्योंकि कई बार ऐसे ट्रांजेक्शन जुड़ जाते है जो हमने किया ही नहीं है उसे आपको रिपोर्ट करना चाहिए। 
  1. यदि आपका बैंक में कोई लोन चल रहा है तो आपको उस लोन को समय सीमा से पहले भर देना चाहिए इससे आपका सिबिल स्कोर (CIBIL Score) बढ़ सकता है। 

यदि आप ऊपर बताए गए सभी तरीके का पालन अच्छे से करते हैं तो आप आपके सिबिल स्कोर को आसानी से सुधार सकते है। अगर आपको बैंक से कम सिबिल स्कोर के कारण लोन मिलने में दिक्कत हो रहा था तो उम्मीद करते हैं कि आपको अब बैंक से लोन मिलने में किसी भी तरह का कोई दिक्कत नहीं होगा। 

मनोज