ऐसे कम समय में बढ़ाएं अपना Cibil Score, बस करना होगा ये काम

By Jitendra kumar

Published on:

Follow Us

Improve CIBIL Score: एक अच्छा Cibil Score सभी के लिए काफी जरूरी है। यदि आप अच्छे इंटरेस्ट पर और जल्दी लोन प्राप्त करना चाहते है, तो आपका Cibil Score अच्छा होना जरूरी है। जानकारी के लिए बता दे की Cibil Score किसी भी व्यक्ति के क्रेडिट हिस्ट्री यानी क्रेडिट रिकॉर्ड को संख्या के रूप में दिखाता है।

जितना ज्यादा आपका Cibil Score होगा उतना ज्यादा Loan मिलने का संभावना होगा, और जितना कम आपका Cibil Score होगा उतना ज्यादा रिजेक्ट होने का संभावना होगा। इसीलिए आपको हमेशा आपका Cibil Score चेक करते रहना चाहिए की आपका सिबिल स्कोर क्या है।

सिबिल स्कोर की बात करें तो सिबिल स्कोर 300 से 900 के बीच में होता है। यदि आप एक्सपर्ट की राय की माने तो आपका CIBIL Score 750 के ऊपर होना बहुत जरूरी है, यदि आपका सिबिल स्कोर 750 के ऊपर होता है तो आपको अच्छे इंटरेस्ट पर ज्यादा लोन मिल सकता है। तो चलिए कम समय में अपना सिबिल स्कोर कैसे बढ़ाएं के तरीके के बारे में अच्छे से जानते है।

यह भी पढ़े – Business Idea: इस अनोखे बिज़नेस को शुरू करके कमा सकते है लाखों रुपए, जानिए आप कैसे कर सकते है इसे शुरू

ऐसे बढ़ाएं अपना सिबिल स्कोर

एक अच्छा सिबिल स्कोर आपको अच्छे इंटरेस्ट रेट पर लोन प्राप्त करने में मदद करता है और वहीं दूसरी तरफ कम सिबिल स्कोर होने के कारण आप लोन लेने से रिजेक्ट हो सकते है।

ऐसे कुछ तरीके है, जिसके जरिए आप आपने सिबिल स्कोर को काफी कम समय में बढ़ा सकते है। आप नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करके आपके सिबिल स्कोर को बढ़ा सकते है –

  • सिबिल स्कोर बढ़ाने के लिए आप आपके सभी Loan को सही समय पर भरे साथ ही कोशिश करें अपने लोन को समय सीमा से पहले भरने का इससे आपका सिबिल स्कोर बढ़ सकता है।
  • सिविल हिस्ट्री को आप समय समय पर चेक करें, यदि आपको कोई गलत हिस्ट्री देखने को मिलता है, तो उसे रिपोर्ट जरूर करें।
  • क्रेडिट कार्ड में मिले लिमिट से कम Spend करें, कभी भी Credit Card में मिले लिमिट से ज्यादा Spend बिल्कुल भी ना करें।
  • अपने क्रेडिट कार्ड के बिल को सही समय पर भरने का पूरा कोशिश करें।
  • जरूरत ना होने पर ज्यादा लोन ना ले।

यह भी पढ़े – इस Share पर टूट पड़े इन्वेस्टर्स, एक दिन में ही आया 11% से ज्यादा का उछाल, जानिए ब्रोकरेज फर्म ने क्या कहा

फ्री में Cibil Score को ऐसे करें चेक

यदि आप आपके सिबिल स्कोर (Cibil Score) को बिल्कुल ही फ्री में चेक करना चाहते है, तो आप Cibil.com के वेबसाइट पर जा कर PAN Card और आपके मोबाइल नंबर के जरिए बिल्कुल ही फ्री में आपके Cibil Score को चेक कर सकते है।

Jitendra kumar

दुनिया में हो रही हलचल को सत्यता और सटीकता से आप तक पहुंचाना, जनता की आवाज को बुलंद बनाना ही पत्रकार का धर्म है. एक सच्चे पत्रकार को अपने धर्म की रक्षा करनी चाहिए। चूँकि धर्म की जो रक्षा करता है. धर्म उसकी रक्षा करता है. (मैं 2 वर्षो से डिजिटल मीडिया में कार्यरत हूँ। मुझे ऑटोमोबाइल, टेक्नोलॉजी और किसान समाचार में विशेष रूचि है)