Monday, February 6, 2023
Homeकाम की बातShark Tank India: आईआईटी छात्रों ने बनाया महज 15 हजार का लैपटॉप,...

Shark Tank India: आईआईटी छात्रों ने बनाया महज 15 हजार का लैपटॉप, फीचर्स इतने की ‘शार्क्स’ भी हो गए हैरान, हाथोंहाथ मिली अच्छी डील

Shark Tank India: आईआईटी छात्रों ने बनाया महज 15 हजार का लैपटॉप, फीचर्स इतने की ‘शार्क्स’ भी हो गए हैरान, हाथोंहाथ मिली अच्छी डील, बिजनेस रियलिटी शो शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) सीजन 2 के एक एपिसोड सभी शार्क्स उस समय हैरान रह गए जब दिल्‍ली आईआईटी के छात्रों ने अपना आइडिया पेश किया. एंड्रॉयड पर चलने वाले महज 15 हजार के लैपटॉप को देख ‘शार्क्‍स’ उस पर टूट पड़े और सभी में निवेश की होड़ मच गई. इन छात्रों के स्‍टार्टअप प्राइमबुक (Primebook) को हाथों-हाथ 75 लाख रुपये की फंडिंग मिली।

शार्क टैंक के शो पर दिल्‍ली के इस स्‍टार्टअप को शुरू करने वाले युवा लड़के पहुंचे तो उनमें प्रोडक्‍ट को लेकर कॉन्फिडेंट साफ दिख रहा था. आईआईटी के छात्रों ने अपने प्रोडक्‍ट की इतनी खासियत बताई कि पांचों जजों ने उसमें पैसे लगाने का ऐलान कर दिया. आखिरकार पीयूष बंसल और अमन गुप्‍ता से 3 फीसदी इक्विटी के लिए 75 लाख रुपये का फंड जुटाने में यह स्‍टार्टअप कामयाब रहा. Primebook स्‍टार्टअप को पांचों जजों की ओर से संयुक्‍त रूप में ऑफर मिलने के साथ विनीता, अमन, पीयूष, अनुपम और नमिता की ओर से अलग-अलग पेशकश भी की गई।

जानिए इस लैपटॉप की खासियत

मेड इन इंडिया के एंड्रॉयड लैपटॉप Primebook को 4जी सिम के जरिये चलाया जा सकता है. इसे बनाने वाले छात्रा Primebook 4जी बुलाते हैं. यह Android 11 आधारित ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर चलता है और PrimeOS की पूरी तरह टेस्टिंग भी हो चुकी है. इस लैपटॉप पर 2 लाख से ज्‍यादा ऐप चलाए जा सकते हैं. 11.6-inch HD screen वाला डिस्‍प्‍ले और 4GB LP DDR3 + 64GB eMMC की मेमोरी है, जो 200 जीबी तक बढ़ाई जा सकती है. लैपटॉप में 2 मेगापिक्‍सल का कैमरा लगा है. कंपनी को यहां तक दावा करती है कि इसकी बैटरी एक बार चार्ज होने के बाद 12 घंटे तक चलेगी।

यह भी पढ़े:- Tata Blackbird: टाटा ला रही है Blackbird के नाम से धासु कार, मुकाबले में करेगी Hyundai Creta की बोलती बंद, देखिये

पीयूष बंसल और अमन गुप्ता से मिली अच्छी डील

Primebook के को-फाउंडर चित्रांशु महंत और अमन वर्मा ने बताया कि यह अपनी तरह का पहला लैपटॉप है, जिसमें 4जी कनेक्टिविटी इनबिल्‍ट दी हुई है. उन्‍होंने कहा, हमें सभी शार्क्‍स की ओर से ज्‍यादा अच्‍छा ऑफर नहीं मिला था, लेकिन हम लकी हैं जो पीयूष बंसल और अमन गुप्‍ता सर से अच्‍छी डील मिली. बंसल सर ने तो चेक भी सौंप दिया है, जबकि अमन सर ने लैपटॉप के सॉफ्टवेयर अपग्रेडेशन और हार्डवेयर को बेहतर बनाने में मदद करने की बात कही है।

यह भी पढ़े:- 10 रू का मोर वाला नोट नए साल में बदल सकता है आपकी किस्मत, लाखो में बिकता है ऐसा नोट, जानिए ऐसे नोट बेचने…

इस स्टार्टअप का मकसद हर छात्र तक लैपटॉप पहुँचाना

Primebook के फाउंडर्स का कहना है कि इस स्‍टार्टअप का मकसद देश के हर छात्र तक लैपटॉप की पहुंच आसान बनाना है. अभी देश के 10 में से 1 छात्र के पास ही इसकी सुविधा है. यह लैपटॉप छात्रों का शिक्षा पर होने वाला खर्च करीब 85 फीसदी घटा सकता है. कंपनी का मौजूदा वैल्‍यूएशन करीब 25 करोड़ रुपये है और यह लगातार फंड जुटाकर अपना प्रोडक्‍शन बढ़ाने पर जोर दे रही है।

RELATED ARTICLES

Most Popular