सर्दियों में डैंड्रफ हो चुके है परेशान तो ये घरेलू नुस्खे कर देंगे रुसी का काम तमाम, जाने डिटेल्स

0
34

Home remedies to eliminate dandruff: डैंड्रफ की परेशानी सर्दियों के दिनों में ज्यादा बढ़ जाती है। आजकल बदलते मौसम में बालों से जुड़ी दिक्कत हर किसी को होने लगती है। सफेद रूसी कभी बालों की शोभा खराब करती है तो कभी कपड़ों पर गिरकर शर्मिंदगी की वजह बनती है। अगर आप डैंड्रफ की परेशानी से जूझ रहे हैं तो कुछ नेचुरल तरीकों के जरिए हमेशा के लिए इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं।

इन उपायों से पाए डैंड्रफ से छुटकारा (Get rid of dandruff with these remedies)

मुल्तानी मिट्टी और विनेगर (Multani Mitti and Vinegar)

मुल्तानी मिट्टी को बालों के लिए फायदेमंद है। पुराने समय में मुल्तानी मिट्टी से ही बाल धोए जाते थे. मुल्तानी मिट्टी में एप्पल साइडर मिलाकर बाल धोने से डैंड्रफ की परेशानी दूर हो जाती है। हफ्ते में 2 बार इस तरीके से बाल धोएंगे तो परेशानी हमेशा के लिए दूर रहेगी।

नीम और तुलसी (Neem and Tulsi)

नीम और तुलसी दोनों की पत्तियां ही कई औषधीय गुणों से भरपूर हैं। नीम और तुलसी को पानी में डालकर अच्छी तरह उबाल लें फिर इसे ठंडा होने के बाद इससे बालों को धोएं। इस तरीके से रूसी हमेशा दूर रहेगी।

दही और बेकिंग सोडा (Yogurt and Baking Soda)

दही को बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर लगाने से डैंड्रफ की परेशानी दूर हो जाती है। एक कप दही में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं और जड़ से लेकिर सिरे तक लगाएं. इससे डैंड्रफ भी दूर हो जाएगा साथ ही बालों में चमक भी आ जाएगी।

यह भी पढ़े: अंजीर के सेवन से ठंड में मोटापा से लेकर कब्ज की दिक्कत होगी दूर, 7 दिन में शरीर में दिखेंगे फायदे, जाने डिटेल्स

नींबू का रस (Lemon juice)

नींबू के रस से डैंड्रफ की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है। डैंड्रफ हटाने के लिए सरसों के तेल में नींबू डालकर लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा मिल सकता है। नींबू को नारियल तेल के साथ मसाज करने से भी डैंड्रफ की परेशानी दूर हा जाएगी। नींबू डले इन तेलों से बालों की स्कैल्प की मसाज करें. कुछ घंटों तक लगा रहने दें फिर इसे धो लें। पहली बार से ही फायदा मिलना शुरू हो जाएगा