Platina और Splendor को खारा पानी पिलाने आयी Honda की चकाचक Livo, डैशिंग लुक और अच्छे फीचर्स से बनेगी No.01

By दिगम्बर बर्डे

Published on:

Platina और Splendor को खारा पानी पिलाने आयी Honda की चकाचक Livo, डैशिंग लुक और अच्छे फीचर्स से बनेगी No.01

Platina और Splendor को खारा पानी पिलाने आयी Honda की चकाचक Livo, डैशिंग लुक और अच्छे फीचर्स से बनेगी No.01, Honda Livo को कंपनी नए अपडेटेड इंजन के साथ पेश किया है. इसके इंजन में फ्यूल इंजेक्शन और साइलेंट स्टार्ट (ACG) तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. जो कि बाइक को स्टार्ट करने के दौरान कम से कम साउंट क्रिएट करता है।

देखिये Honda Livo नया OBD2 मॉडल

होंडा लिवो 110 सीसी सेग्मेंट में काफी मशहूर बाइक है, इसके नए अपडेटेड मॉडल को लेकर कंपनी का दावा है कि ये पहले से और भी ज्यादा बेहतर परफॉर्मेंस के साथ एडवांस कम्यूटर बाइक हो गई है. होंडा के नए OBD2 मॉडल को पेश करने के दौरान, होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया के प्रबंध निदेशक, अध्यक्ष और सीईओ,  त्सुत्सुमु ओटानी ने कहा, आज एक महत्वपूर्ण दिन है क्योंकि हमने OBD2 मानकों के अनुरूप 2023 होंडा लिवो को पेश किया है. हमें विश्वास है कि नई लिवो अपने सेगमेंट में स्टाइल और परफॉर्मेंस के स्तर को और भी बढ़ाएगी।

जानिए Honda Livo का इंजन पावर

होंडा की इस नई बाइक में कंपनी ने 109 सीसी की क्षमता का नया OBD2 कम्पलायंट इंजन इस्तेमाल किया है, जो कि 8.67bhp की पावर और 9.30Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इस इंजन में फ्यूल इंजेक्शन और साइलेंट स्टार्ट (ACG) तकनीक का इस्तेमाल किया गया है. जो कि बाइक को स्टार्ट करने के दौरान कम से कम साउंट क्रिएट करता है. कंपनी का कहना है कि, प्रोग्राम्ड फ्यूल इंजेक्शन (पीजीएम-एफआई) टेक्नोलॉजी मोटरसाइकिल के परफॉर्मेंस को बेहतर करने के साथ ही इसके माइलेज में भी सुधार करती है।

Platina और Splendor को खारा पानी पिलाने आयी Honda की चकाचक Livo, डैशिंग लुक और अच्छे फीचर्स से बनेगी No.01

यह भी पढ़े:- 90 की दशक की चर्चित Bike, ऑटो सेक्टर की क्वीन Yamaha RX100 नए अवतार में करेंगी वापसी, दमदार इंजन के साथ Raider का करेगी…

नई Honda Livo के अलॉय व्हील और सस्पेंशन के बारे में

4-स्पीड ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आने वाली इस बाइक में 18 इंच का अलॉय व्हील दिया गया है जो कि फ्रंट में टेलेस्कोपिक फॉर्क और पीछे की तरफ डुअल स्प्रिंग सस्पेंशन से लैस है. दोनों पहियों में बतौर स्टैंडर्ड ड्रम ब्रेक्स दिए गए हैं, हालांकि इसके हायर वेरिएंट में डिस्क ब्रेक का भी विकल्प मिलता है. नई लिवो में हाई क्वॉलिटी वाले ट्यूबलेस टायर लगे हैं जो पंक्चर होने की स्थिति में तेजी से हवा निकलने के जोखिम को कम करते हैं।

Honda Livo में मिलेंगे गजब के फीचर्स

होंडा लिवो की फीचर सूची में अपने सेगमेंट के लिए कुछ ख़ास सुविधाएं मिलती हैं. इसमें इंटीग्रेटेड इंजन स्टार्ट/स्टॉप स्विच, डीसी हेडलैंप, कंबाइंड-ब्रेकिंग सिस्टम, ट्यूबलेस टायर और रियर सस्पेंशन के लिए पांच-स्टेप प्रीलोड एडजस्टेबिलिटी दी गई है. हालांकि, मोटरसाइकिल का लुक और डिजाइन काफी हद तक पुराने जैसा ही है, लेकिन कंपनी ने इसके फ्यूल टैंक और हेडलैंप काउल पर अपडेटेड ग्राफिक्स जरूर दिए हैं।

Platina और Splendor को खारा पानी पिलाने आयी Honda की चकाचक Livo, डैशिंग लुक और अच्छे फीचर्स से बनेगी No.01

यह भी पढ़े:- जुल्फी अदाओ में मार्केट में आतंक फैला रही है Splendor Plus Xtec, झन्नाटेदार फीचर्स और धमाकेदार है माइलेज कीमत भी बस थोड़ी

जानिए Honda Livo की वारंटी के बारे में

कंपनी का दावा है कि ऑफसेट सिलेंडर और रोलर रॉकर आर्म का उपयोग फ्रिक्शन से होने वाले नुकसान को कम करने के साथ ही बेहतर माइलेज प्रदान करने में मदद करता है. होंडा लिवो 10 साल के वारंटी पैकेज के साथ आता है जिसमें 3 साल की स्टैंडर्ड और 7 साल की ऑप्शनल एक्सटेंडेड वारंटी शामिल है. बाजार में इस बाइक का मुकाबला मुख्य रूप से टीवीएस स्पोर्ट, हीरो स्प्लेंडर और हीरो पैशन एक्सटेक जैसी बाइक्स से है।

नयी चकाचक Honda Livo की कीमत के बारे में

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (HMSI) ने आज घरेलू बाजार में अपने व्हीकल पोर्टफोलियो को नया अपडेट देते हुए अपनी मशहूर बाइक Honda Livo को नए रियल ड्राइविंग इमिशन नॉर्म्स (RDE) के तहत अपडेटेड इंजन के साथ लॉन्च किया है. इस बाइक को कुल दो वेरिएंट्स में पेश किया है, इसके ड्रम ब्रेक वेरिएंट की कीमत 78,500 रुपये और डिस्क ब्रेक वेरिएंट की कीमत 82,500 रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है. कंपनी ने नई होंडा लिवो को कुल 3 कलर ऑप्शन में पेश किया है, जिसमें एथलेटिक ब्लू मेटैलिक, मैट क्रस्ट मेटैलिक और ब्लैक कलर शामिल हैं।

दिगम्बर बर्डे