घर में बनाए झटपट क्रिस्पी मूंग दाल पकोड़े, ठंड में ले गरमागरम पकोड़ो का मजा, रसिपी यहाँ चेक करे

0
38
Moong Dal Pakode

How To Make Moong Dal Pakode: मूंग दाल पकौड़ा एक साधारण कुरकुरा मूंग दाल स्टार्टर है। इन स्वादिष्ट पकौड़ों को भारत के उत्तरी भागों में मूंगदाल भजिया के नाम से भी जाना जाता है और पूर्वी भागों में इसे दलेर बोरा के नाम से जाना जाता है। पकौड़े गर्मागर्म खाने पर और भी क्रिस्पी और स्वादिष्ट लगते हैं। इन पकौड़ों को बनाते वक्त ध्यान रखें कि इसका बाहरी भाग कुरकुरा होना चाहिए लेकिन इनका अंदर से नरम होना जरूरी है। इस रेसिपी को बनाना कितना आसान और दिलचस्प है, आइए इसका तरीका जानते हैं।

घर में बनाए झटपट क्रिस्पी मूंग दाल पकोड़े, ठंड में ले गरमागरम पकोड़ो का मजा

मूंगदाल बनाने के लिए आवश्यक सामग्री (Ingredients needed to make moong dal)

भीगो कर ली हुई मूंगदाल
हरा धनिया
अदरक
धनिया पाउडर
आलू
हींग
स्वादानुसार नमक
चिल्ली फ्लेक्स
हरी मिर्च -3-4

घर में बनाए झटपट क्रिस्पी मूंग दाल पकोड़े, ठंड में ले गरमागरम पकोड़ो का मजा

मूंगदाल बनाने की आसान विधि (easy method of making moong dal)

एक बाउल में हरी मूंग दाल डालें और इसे 3-4 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। अब मूंग दाल को मिक्सी जार में निकाल लें। अब इसके अंदर थोड़ी हरी मिर्च और अदरक लहसुन के पेस्ट को डालकर मिक्सी में दरदरा पीस लें। इस बैटर को एक बाउल में निकाल लें। अब इसके अंदर कटा हुआ हरा प्याज, हरा धनिया, साबुत कुटा हुआ धनिया, हरी मिर्च डालें। इसके बाद लाल मिर्च पाउडर और टेस्ट के हिसाब से नमक और हींग मिक्स करें।

घर में बनाए झटपट क्रिस्पी मूंग दाल पकोड़े, ठंड में ले गरमागरम पकोड़ो का मजा

यह भी पढ़े: पनीर कॉर्न सलाद एक हेल्दी दिन की शुरुआत करने के लिए ‘परफेक्ट रेसिपी’ हो सकती है, एक बार ट्राई जरूर करें

इसके बाद आधा चम्मच तेल डालें और सभी चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें। एक कढ़ाई में पकौड़ों को डीप फ्राई करने के लिए तेल डालें और गर्म करें। तेल गर्म होने के बाद बैटर से छोटे-छोटे पकौड़े बनाते हुए तेल में डालें और सुनहरा भूरा होने तक तलें। अब तैयार हैं गर्मागर्म मूंग दाल पकौड़े। इन्हें हरी चटनी या सॉस के साथ सर्व करेंगे तो स्वाद और भी बढ़ जाएगा।