काले धब्बे हटाने के घरेलू उपचार

0
127
काले धब्बे हटाने के घरेलू उपचार

काले धब्बे हटाने के घरेलू उपचार

Home Remedies to remove dark spots : चेहरे पर अक्सर काले धब्बे दिखाई देते हैं। इन धब्बों को हल्का करने में कुछ टिप्स बहुत काम आते हैं।

त्वचा की देखभाल : चेहरे पर काले धब्बे होने के कई कारण हो सकते हैं। कभी धूल और मिट्टी की वजह से तो कभी किसी गलत प्रोडक्ट की वजह से चेहरे पर काले धब्बे की समस्या हो जाती है। ऐसे में इन धब्बों के गहरे होने से पहले इनका छुटकारा पाना बेहद जरूरी हो जाता है। कुछ बहुत ही उपयोग में आसान टिप्स और उपाय हैं जो इन काले धब्बों को दूर करने में अद्भुत प्रभाव दिखाते हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में।

चेहरे के दाग-धब्बे दूर करने के उपाय Remedies to remove blemishes on face

  1. तुलसी के पत्तों में नीम की पत्तियों को मिलाकर पीसकर लेप बनाने से चेहरे में निखार आता है, जिससे त्वचा में निखार आने लगता है और दाग-धब्बों की समस्या दूर हो जाती है।
  2. दही में नींबू लगाना भी दाग-धब्बों के लिए एक अच्छा नुस्खा है। इनमें मौजूद ब्लीचिंग एजेंट चेहरे पर अच्छा असर दिखाते हैं।
  3. एलोवेरा जेल का इस्तेमाल त्वचा की कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। इसे चेहरे पर लगाने से त्वचा को पर्याप्त नमी मिलती है, जो चमकती त्वचा के लिए जरूरी है।
  4. छाछ चेहरे से डार्क स्किन सेल्स को हटाने में कमाल का असर दिखाती है। करीब 20 मिनट तक इसे चेहरे पर लगाने के बाद चेहरा धो लें।
  5. पपीते का इस्तेमाल त्वचा को साफ करने के लिए किया जा सकता है। एक चम्मच पपीते का गूदा लें और इसे चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाकर हल्के हाथों से मलें।
  6. नींबू के रस में चीनी मिलाकर स्क्रब करने से भी दाग-धब्बे हल्के होते हैं।
  7. शहद लेकर त्वचा पर मलें या फिर इसमें नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर मास्क की तरह लगाएं। इससे त्वचा में निखार आता है।
  8. त्वचा के लिए हल्दी को किसी औषधि से कम नहीं माना जाता है। हल्दी में शहद मिलाकर लगाने से अच्छा असर होता है।