Home Remedies For Black Hair बालों को काला करने के घरेलू उपाय

0
27
Hair

Home Remedies For Black Hair बालों को काला करने के घरेलू उपाय लंबी दाढ़ी और मूंछ रखने का फैशन काफी चलन में है. एक्टर हो या आम आदमी हर कोई इस ट्रेंड को फॉलो कर रहा है. यह न केवल आपके व्यक्तित्व में चार चांद लगाता है बल्कि आत्मविश्वास को भी बढ़ाता है, लेकिन अक्सर लोगों के बाल और दाढ़ी कम उम्र में ही सफेद हो जाते हैं, जो लोगों को काफी खराब लगते हैं. सफेद बाल कई कारणों से हो सकते हैं और बालों को काला करने के घरेलू उपाय (Home remedies For Black Hair) काफी हद तक मदद करते हैं. इसी तरह सफेद दाढ़ी के कारण भी लोग काफी शर्मिंदगी महसूस करते हैं. अगर आप भी सफेद बालों से छुटकारा पाने के उपाय तलाश रहे हैं और अपनी दाढ़ी को भी नेचुरल तरीके से काला करना चाहते हैं तो यहां दाढ़ी और बालों को काला करने के कुछ आसान और असरदार घरेलू उपाय बताए गए हैं.

Home Remedies For Black Hair बालों को काला करने के घरेलू उपाय

यह भी पढ़े : फेस पर इन गलतियों के वजह से निकल आते हैं पिंपल्स इन गलतियों को सुधार ले कभी नहीं होंगे पिंपल्स

दाढ़ी और बालों को फिर से काला करने के उपाय Home Remedies For Black Hair

1) प्याज

दो चम्मच प्याज का रस, 7-8 पुदीने के पत्ते, आधा कटोरी अरहर और 1 आलू को मिलाकर पीस लें. इसे दाढ़ी के बालों में लगाने से फायदा हो सकता है. यह सफेद दाढ़ी और बालों को काला करने के प्रभावी घरेलू उपचारों में से एक है.

2) गाय का दूध

सफेद दाढ़ी और बालों को काला करने के लिए गाय के दूध से बने बटर का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए रोजाना सफेद बालों की मक्खन से मालिश करनी चाहिए. इससे दाढ़ी का कालापन बना रहता है, लेकिन ध्यान रहे कि मसाज हल्के हाथ से ही करनी है. अन्यथा विपरीत परिणाम देखने को मिल सकते हैं.

Home Remedies For Black Hair बालों को काला करने के घरेलू उपाय

3) पपीता Home Remedies For Black Hair

आधा कटोरी पपीते को पीसकर उसमें एक चुटकी हल्दी और एक चम्मच एलोवेरा का रस मिलाएं. इसे दाढ़ी पर लगाने से दाढ़ी काली बनी रह सकती है.

4. फिटकरी

दाढ़ी को काला करने में भी फिटकरी बहुत फायदा कर सकती है. फिटकरी को पीसकर उसका चूर्ण बना लें. इसके बाद इस पाउडर में गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट सफेद दाढ़ी पर लगाएं. इससे दाढ़ी के सफेद बालों को काला करने में फायदा होगा.

5) आंवलाHome Remedies For Black Hair

अगर दाढ़ी सफेद हो रही है तो आंवले का जूस लगातार 1 महीने तक पीने से भी फायदा होगा. इससे दाढ़ी सफेद नहीं होने में मदद मिलेगी.

Home Remedies For Black Hair बालों को काला करने के घरेलू उपाय

6) करी पत्ता

करी पत्ते को नारियल के तेल में उबालें और ठंडा होने पर दाढ़ी की मालिश करें. आपको जल्द ही असर दिखेगा. साथ ही इसकी कुछ पत्तियों को 100 मिली पानी में तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा न रह जाए. गुनगुना होने पर इसे पिएं.

7) चाय या कॉफी

पानी में चाय या कॉफी डालकर 10 मिनट तक उबालें. काले बालों का रंग बरकरार रखने के लिए चाय और कॉफी के पानी से बालों को धोएं.

8) शिकाकाई

शिकाकाई को रात को आयरन के बर्तन में पानी में भिगो दें. सुबह पानी को उबाल कर रखें. इसे नियमित रूप से करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. बैतूल समाचार इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.