50 के उम्र में भी दिखना चाहते है 30 के जैसा तो अभी आपने खाने में शामिल करें ये Fruits

By मनोज

Published on:

Anti-Ageing Tips: समय के साथ-साथ हमारे चेहरे में कई सारे ऐसे निशान पड़ जाते हैं, जिस कारण हमारा बढ़ता उम्र दिखने लगता है। बढ़ते उम्र में हमारे चेहरे पर कई सारे दाग और निशान आ जाते हैं और अच्छा खान-पान ना होने के कारण हमारा चेहरा पहले से काफी ज्यादा खराब लगने लगता है।

हम आज आपको ऐसे कई फल के बारे में बताएंगे जिसे आप आपके डाइट में शामिल करके आपके चेहरे को और भी ज्यादा सुंदर बना सकते हैं। हम जैसा खानपान खाते हैं, हमारा शरीर भी वैसा बनता है यदि हम बाहर तले हुए खाने को खाते हैं तो हमारा स्किन भी बहुत ही जल्द खराब होने लगता है। तो इसीलिए हमें बढ़ते उम्र के साथ साथ स्किन केयर पर भी ध्यान देना चाहिए।

खाने में शामिल करें ये फल 50 के उम्र में भी दिखने लगेंगे 30 के जैसे

50 के उम्र के बाद हमारा त्वचा सिकुड़ने लगता है जो की दिखने में बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता है। लेकिन यदि हम हमारे डाइट में एंटी एजिंग फलों को लेते हैं तो हम हमारे स्किन को पहले के जैसा सुंदर बना सकते हैं। चलिए 5 एंटी एजिंग फलों के बारे में जानते हैं जिससे आप आपकी त्वचा को पहले के जैसा सुंदर बना सकते हैं –

1) Pomegranate (अनार) – अनार एक ऐसा फल है जिसमें काफी ज्यादा मात्रा में विटामिन सी और साथी कई और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद रहता है जो आपकी त्वचा को पहले के जैसा सुंदर बनाने में मदद करता है। आप यादि इस फल को आपके डाइट में शामिल करते हैं तो आप आपके चेहरे को बहुत ही जल्द पहले के जैसा बना सकते है।

2) Oranges (संतरे) – संतरे भी एक बहुत ही अच्छा एंटी एजिंग फल है। संतरे मैं भी काफी अधिक मात्रा में विटामिन सी मौजूद रहता है साथी हमें इस फल में और भी कई एंटीऑक्सीडेंट देखने को मिलते हैं जो हमारे त्वचा को पहले से ज्यादा सुंदर बनाने में मदद करता है।

3) Papaya (पपीता) – पपीता भी एक बहुत ही अच्छा एंटी एजिंग फल है। यदि उम्र भरने के कारण आपका त्वचा खराब हो गया है तो आप आपकी डाइट में रोज पपीता को शामिल कर सकते है। पपीता एक ऐसा फल है जिसमें आपको विटामिन सी, आयरन के साथ एंटीऑक्सीडेंट भी देखने को मिल जाता है जो कि आपकी त्वचा को पहले से भी ज्यादा सुंदर बनाता है। इस फल को खाने से आपका शरीर भी काफी अच्छा रहता है।

4) ब्लूबेरी (Blueberries) – ब्लूबेरी फल में काफी अधिक मात्रा में एंथोसायनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट मौजूद रहता है, जो हमारे शरीर को हृदय रोग, मधुमेह रोग से बचाने में मदद करता है साथ ही इस फल में काफी अधिक मात्रा में विटामिन सी भी मौजूद रहता है जो हमारे स्किन को काफी सुंदर और मुलायम बनाता है।

डिस्क्लेमर – यह पोस्ट केवल जानकारी के उद्देश्य से ही लिखा गया है, यह लेख किसी भी चिकित्सक या विशेषज्ञ के द्वारा नहीं लिखा गया है। किसी भी तरह के शारीरिक दिक्कतों का सलाह हमेशा किसी अच्छे विशेषज्ञ से ही लेना चाहिए।

मनोज