हींग की खेती करके कमा सकते तगड़ा मुनाफा, मार्केट में बिकती है इतनी महंगी, जानिए खेती करने का सरल तरीका

By Jitendra kumar

Published on:

Follow Us
हींग की खेती करके कमा सकते तगड़ा मुनाफा, मार्केट में बिकती है इतनी महंगी, जानिए खेती करने का सरल तरीका

हींग की खेती करके कमा सकते तगड़ा मुनाफा, मार्केट में बिकती है इतनी महंगी, जानिए खेती करने का सरल तरीका, हींग की खेती अक्सर सर्द इलाकों में होती है। हींग की खेती करके आप भी लाखो रुपये की कमाई कर सकते है। आइये जानते है कैसे आप भी आसान तरीके से हींग की खेती कर सकते है।

यह भी पढ़े :- Creta की खटिया खड़ी कर देंगी Toyota की लक्ज़री SUV, मॉडर्न लुक के साथ इंजन भी होगा पॉवरफुल, क्वालिटी फीचर्स से बनेंगी शहजादी

image 563

हींग एक सौंफ की प्रजाति का पौधा है

हींग सौंफ़ की प्रजाति का एक ईरान मूल का पौधा है। इसकी लम्बाई 1 से 1.5 मीटर तक होती है। ये पौधे भूमध्यसागर क्षेत्र से लेकर मध्य एशिया तक में पैदा होते हैं। इसकी खेती जिन देशों में प्रमुख तौर पर होती हैं वो है अफगानिस्तान, ईरान, तुर्कमेनिस्तान और ब्लूचिस्तान। भारत में यह कश्मीर और पंजाब के कुछ हिस्सों में पैदा होता है हींग की खेती के लिए 20 से 30 डिग्री सेल्सियस का तापमान होना चाहिए।

यह भी पढ़े :- TATA Punch पर पहाड़ बनकर टूटेगा Alto 800 का चार्मिंग लुक, शक्तिशाली इंजन और लक्ज़री फीचर्स से सबको करेंगी मदहोश

हींग की खेती जाने कैसे करे

आपकी जानकारी के लिए बतादे हींग की खेती के लिये जल निकासी वाली बलुई मिट्टी उपयुक्त रहती है। इसकी रोपाई के लिये भारतीय जलवायु के अनुसार अगस्त से सितंबर के बीच का समय सबसे फायदेमंद साबित हो सकता है। दुनियाभर में हींग की तरीब 130 किस्में पाई जाती है, जिसमें भारत की जलवायु के मुताबिक 3 से 4 प्रजातियां उपयुक्त रहती है।

हींग के पौधे से कैसे प्राप्त करे हींग

image 564

हींग के इस पौधे से हींग निलने के लिए हींग इस पौधे के जड़ से निकाले गए रस से तैयार किया जाता है। एक बार जब जड़ों से रस निकाल लिया जाता है तब हींग बनने की प्रक्रिया शुरू होती है। इसके बाद खाने लायक गोंद और स्टार्च को मिलाकर उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में तैयार किया जाता है। इस पूरी प्रक्रिया के बाद हींग तैयार हो जाता है। होन्ग की खेती करते समय इन बातो का रखे ध्यान।

हींग के पौधे की कैसे करे देख रेख

आपको बतादे हींग के पौधे को छायादार जगह पर रखें तेज धूप में रखने के बजाय सुबह वाली सनलाइट में इसे बाहर रख दें। 2 घंटे बाद इसे अंदर ले आएं और किसी छायादार जगह पर रख दें। ध्यान रखें कि यह पौधा ठंडी जगह पर लगाया जाता है, ऐसे में अगर आप इसे तेज धूप में रखेंगी तो हींग का पौधा ख़राब होकर नष्ट हो सकता है।

हींग की क्या होगी बाजार में कीमत और कितना कमा सकते मुनाफा

हींग की खेती करके आप भी लाखो रुपये की तगड़ी कमाई कर सकते है। हींग की खेती के लिए प्रति हेक्‍टेयर 3 लाख रुपये का खर्च आ सकता है। इस लागत के पांचवे साल में खेती करने पर ज्‍यादा से ज्‍यादा 10 लाख रुपये तक का मुनाफा कमा सकते है। बाजार में एक किलो हींग की कीमत 35000 से 40000 रुपये देखने को मिलती है। आप भी हींग की खेती करके कम समय में अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकते है।

Jitendra kumar

दुनिया में हो रही हलचल को सत्यता और सटीकता से आप तक पहुंचाना, जनता की आवाज को बुलंद बनाना ही पत्रकार का धर्म है. एक सच्चे पत्रकार को अपने धर्म की रक्षा करनी चाहिए। चूँकि धर्म की जो रक्षा करता है. धर्म उसकी रक्षा करता है. (मैं 2 वर्षो से डिजिटल मीडिया में कार्यरत हूँ। मुझे ऑटोमोबाइल, टेक्नोलॉजी और किसान समाचार में विशेष रूचि है)