Hing Ki Kheti: हींग की खेती कर आप भी कमा सकते हो लाखों का मुनाफा, जाने कैसे करे हींग की खेती…

By Alok

Published on:

Hing Ki Kheti: हींग की खेती कर आप भी कमा सकते हो लाखों का मुनाफा, जाने कैसे करे हींग की खेती…जैसा की आप जानते है की आये दिन महँगाई बढ़ते ही जा रही है और किसान खेतो में रात दिन मेहनत करने के बाद भी अच्छा मुनाफा कमा नहीं पाते है इसीलिए आज हम किसानो के लिए हींग की खेती की जानकारी लेकर आये है जिसे कर के किसान लाखों में मुनाफा कमा सकता है आईये जाने हींग की खेती के बारे में…

Hing Ki Kheti: हींग की खेती कर आप भी कमा सकते हो लाखों का मुनाफा, जाने कैसे करे हींग की खेती…

image 125

यह भी पढ़े : – Desi jugaad: कार चोरी होने के डर से बन्दे लगाया अनोखा जुगाड़, देखे अद्बुद्ध जुगाड़ का वायरल वीडियो…

हम आपको बता दे की हींग की खेती कर बम्फर कमाई की जा सकती है हींग की खेती सर्दियों में की जाती है और इसके लिए जल निकासी वाली बालू मिट्टी काफी लाभदायक मानी जाती है. हींग के रोपाई के लिए भारतीय जलवायु के मुताबिक, अगस्त से सितंबर के बीच का महीना वैसे सबसे बेस्ट होता है लेकिन इसके आसपास के महीना में भी इसकी रोपाई की जा सकती है. बता दें कि दुनिया भर में हींग की करीब 130 किस्में पाई जाती हैं, वहीं इनमें भारत की जलवायु के अनुसार, तीन से चार प्रजातियां काफी उपयुक्त होती हैं।

जाने कहा होती है हींग की खेती

हम आपको बता दे की हींग सौंफ की प्रजाति की होती है और यह ईरान मूल का एक पौधा होता है, यह पौधे भूमध्य सागर क्षेत्र से लेकर के मध्य एशिया तक में पाए जाते हैं, भारत में हींग कश्मीर और पंजाब के कुछ हिस्सों में पैदा होती है।

image 126

यह भी पढ़े : – Nora Fatehi के New Year Party में हाय गर्मी गाने पर हॉट मूव्स देख फैंस का टपक गया पसीना, देखे वायरल वीडियो

कितने रूपए किलो बिकता है हींग जाने

हम आपको बता दे की हींग काफी महँगा बिकता है जानकारी के मुताबिक, बाजार में हींग का भाव 35,000 रुपए प्रति किलोग्राम है हींग प्रजाति के पौधे हींग की लंबाई एक से डेढ़ मीटर तक होती है हींग की खेती मुख्य रूप से ईरान, अफगानिस्तान, तुर्कमेनिस्तान और बलूचिस्तान में होती है इसकी खेती के लिए 20 से 30 डिग्री का तापमान बेहतर माना जाता है।

जाने हींग के पौधे से कैसे निकलती है हींग

हम आपको बता दे की हींग को इसके पौधे की जड़ से निकाले गए रस से बनाया जाता हैएक बार जब हींग के पौधों की जड़ों का रस निकाल लिया जाता है तब से ही इसको बनाने की प्रक्रिया शुरू होती है खाने लायक हींग को गोंद, स्टार्च मिलाकर छोटे-छोटे टुकड़ों में तैयार किया जाता है और तब जाकर कहीं हींग तैयार होती है हींग के पौधों को छायादार जगह पर रखा जाता है तेज धूप में नहीं रखना चाहिए बल्कि सुबह वाली सनलाइट में से बाहर जरूर रख देना चाहिए 2 घंटे तक बाहर रखने के बाद हींग के पौधों को छायादार जगह पर रख देना चाहिए बता दें कि हींग को ठंडी जगह पर उगाया जाता है ऐसे में अगर तेज धूप में से रखा जाए तो इसका पौधा नष्ट हो सकता है।

image 127

Hing Ki Kheti: हींग की खेती कर आप भी कमा सकते हो लाखों का मुनाफा, जाने कैसे करे हींग की खेती…

हींग की खेती में खर्च और मुनाफा

हम आपको बता दे की हींग की खेती के लिए प्रति हेक्टेयर ₹3 लाख की लागत आती है. वहीं इसकी लागत के पांचवे साल में खेती करने पर करीब 10 लख रुपये तक का फायदा होता है. बाजार में 1 किलो हींग का भाव 35000 रुपए किलो से लेकर के ₹40000 प्रति किलो होता है. अच्छी क्वालिटी की हींग इतनी महंगी बिकती है।

Alok