Jyotish Tips: इन दो दिन नहीं कटवाना चाहिए बाल, जानिए हिन्दू धर्म में बाल कटवाने के अशुभ दिन

By charpesuraj5@gmail.com

Published on:

Follow Us

Jyotish Tips: हिन्दू धर्म में शुभ और अशुभ दिनों का खास महत्व होता है. उसी तरह से बाल कटवाने के लिए भी कुछ खास दिनों को चुना जाता है. ऐसा माना जाता है कि अगर इन दिनों बाल कटवाए जाएं तो इसका हमारे जीवन पर नकारात्मक असर पड़ सकता है. आइए, विस्तार से जानते हैं कि कौन से दिन बाल कटवाना अशुभ माना जाता है.

यह भी पढ़े- Surya Arghya: सूर्य को जल अर्पित करने की यह होती है विधि, जानिए सूर्य को अर्घ्य देने के लाभ

क्यों महत्वपूर्ण है बाल कटवाने का दिन चुनना? (Kyon hai baal katwane ka din chunna important])

सनातन धर्म में हर चीज का अपना ही महत्व होता है. उसी तरह से ज्योतिष शास्त्र के अनुसार भी कुछ खास दिन होते हैं जिन दिनों में बाल नहीं कटवाने चाहिए. मान्यता है कि इन दिनों में बाल कटवाने से जीवन में कई तरह की परेशानियां आ सकती हैं. साथ ही, दुर्भाग्य का भी सामना करना पड़ सकता है.

कब नहीं कटवाएं बाल? (Kab nahi katwaen baal?)

ज्योतिष अनुसार, मुख्य रूप से मंगलवार और गुरुवार को बाल कटवाना अशुभ माना जाता है. आइए, विस्तार से जानते हैं कि इन दोनों दिनों को बाल कटवाना क्यों वर्जित माना गया है.

  • मंगलवार (Mangalvaar):

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मंगलवार का दिन भगवान हनुमान जी और मंगल ग्रह को समर्पित होता है. मंगल ग्रह को ज्योतिष में क्रोध का कारक माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि मंगलवार को बाल कटवाने से आपके जीवन में नकारात्मक ऊर्जा का संचार हो सकता है. साथ ही, व्यक्ति की आयु कम होने का भी खतरा रहता है. इसके अलावा, ऐसे व्यक्ति में गुस्सा बढ़ सकता है, जिसके कारण कभी-कभी वह खुद को भी नुकसान पहुंचा सकता है. इसलिए भूलकर भी मंगलवार को बाल न कटवाएं.

  • गुरुवार (Guruvaar):

गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और गुरु बृहस्पति की पूजा के लिए समर्पित होता है. मान्यताओं के अनुसार, इस दिन बाल कटवाने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. जिसकी वजह से घर में दरिद्रता आने का खतरा रहता है और आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए इस बड़े नुकसान से बचने के लिए गुरुवार को बाल कटवाने से बचना चाहिए.