सरिया के दामों में फिर आयी भारी गिरावट, सस्ता कोयला घटा रहा सरिया के दाम, 50 हजार रू टन पर अटका सरिया

0
102
sariya

सरिया के दामों में फिर आयी भारी गिरावट, सस्ता कोयला घटा रहा सरिया के दाम, 50 हजार रू टन पर अटका सरिया, कोयले की कीमत में तीन हजार रुपये प्रति टन की गिरावट और मांग में आई कमी ने सरिया की कीमत में जबरदस्त गिरावट लाई है। इस वर्ष मार्च में 80 हजार 400 रुपये प्रति टन के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया सरिया शनिवार को दो वर्ष पहले के स्तर पर यानी 50 हजार रुपये प्रति टन पर आ गया। दिसंबर 2020 में भी सरिया 50 हजार रुपये प्रति टन पर था, जिसके बाद से लगातार तेजी बनी हुई थी।

घर बनाने वालो के लिए बड़ी राहत

घर बनाने की तैयारी कर रहे लोगों के लिए यह राहत भरी खबर है। लोहा कारोबारियों का कहना है कि 16 हजार रुपये प्रति टन मिलने वाला कोयला उद्योगों को इन दिनों 13 हजार रुपये प्रति टन में उपलब्ध हो रहा है। आने वाले कुछ दिनों में कोयले की होने वाली ई-नीलामी के चलते उद्योगों को घरेलू कोयला भी पर्याप्त मात्रा में मिलने लगेगा। इससे सरिया की कीमत और घट सकती है।

यह भी पढ़े:- आधुनिक तरीके से कीवी की खेती से किसानो को होगा तगड़ा मुनाफा, जानिए कीवी की खेती करने का सही तरीका

50 हजार रू टन पर अटका सरिया

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार फैक्ट्रियों में सरिया की कीमत 45 हजार रुपये प्रति टन हो गई है। जीएसटी मिलाकर यह 50 हजार रुपये प्रति टन पर पहुंच गई है। सरिया की कीमत में अब इससे ज्यादा गिरावट नहीं आएगी। फैक्ट्रियों में दाम गिरने के बाद कुछ दिनों में रिटेल में भी सरिया की कीमतों में गिरावट का सिलसिला शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़े:- अब Whatsapp पर शॉपिंग करना हुआ मुमकिन, Search For Business फीचर जल्द होगा भारत में लॉन्च

मकानों की लगत में 7% तक गिरावट

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार सरिया के दाम गिरने से मकानों की लागत में पांच से सात प्रतिशत तक की गिरावट आएगी। इसका लाभ उपभोक्ताओं को मिलेगा। घर खरीदने व बनाने के लिए इसे अच्छा मौका कहा जा सकता है।