किसानों के लिए फायदे का सौदा है हल्दी की खेती, कम खर्चे में होंगी छप्परफाड़ कमाई, जाने डिटेल्स

By Shweta Gawande

Published on:

Follow Us
किसानों के लिए फायदे का सौदा है हल्दी की खेती, कम खर्चे में होंगी छप्परफाड़ कमाई, जाने डिटेल्स

आपकी जानकारी के लिए बता दे की आज के समय में बहुत से लोग खेती से तगड़ी कमाई कर रहे है, अगर आप भी खेती कर तगड़ा मुनाफा कमाना चाहे है, तो आज हम आपके लिए एक ऐसे फसल की खेती के बारे में जानकारी दे रहे है, जिसकी खेती से बहुत से किसान लाखो की कमाई कर रहे है,आज हम बात कर रहे है हल्दी की खेती के बारे में। जिससे की आप कम समय में ही मोटा मुनाफा कमा सकते है। चलिए जानते है इसकी खेती के बारे में जानकारी।

यह भी पढ़े – पापा की परियों को मदहोश करने आया Redmi का धाकड़ स्मार्टफोन, पॉवरफुल बैटरी के साथ शानदार कैमरा, जाने कीमत।

हल्दी की उन्नत किस्मे

अगर आप भी खेती कर अधिक उत्पादन करना चाहते है तो आप इस किस्मो की खेती कर अच्छी कमाई कर सकते है। आइये जानते है इसके बारे में –
मीठापुर,
राजेंद्र सोनिया सुगंधम,
सुदर्शना,
रशिम और
मेघा हल्दी-1 आदि

जाने कैसे करे हल्दी की खेती

यदि आप भी हल्दी की खेती करने के बारे में सोच रहे है, और इसकी खेती दोमट या काली मिट्टी में करते है तो यह अच्छा उत्पादन ले सकते है. हल्दी की फसल उगाने के लिए खेत की तीन से चार बार जुताई करनी चाहिए. अच्छी वर्षा वाले गर्म एवं आर्द्र क्षेत्र इसके उत्पादन के लिए उपयुक्त होते हैं।

यह भी पढ़े – Tata का कारोबार ख़त्म कर देंगी Mahindra की खतरनाक SUV, लक्ज़री फीचर्स के साथ धाकड़ इंजन, देखे कीमत

हल्दी की खेती से जानिए कितना होगा मुनाफा

यदि हम हल्दी की खेती से होने वाली आय की बात करें तो आपको जानकरी के लिए बता दे की हल्दी की यह उन्नत किस्मे बहुत ही जल्द जैसे की 8 से 9 महीने का समय में उत्पादन देने में मदद करता है. जो की प्रति हेक्टेयर 30-40 टन प्रति हेक्टेयर होता है. अगर हल्दी की सामान्य कीमत 80 रुपये प्रति किलो हो तो किसान इससे आसानी से लाखों रुपये कमा सकते हैं.