Thursday, February 2, 2023
Homehair care टिप्सHair Care: बालों को बढ़ाने के ये आयुर्वेदिक उपाए, जानिए

Hair Care: बालों को बढ़ाने के ये आयुर्वेदिक उपाए, जानिए

Hair Care: क्या आपको इससे नफरत नहीं है, जब आपके बाल ज्यादा पतले हो जाते हैं कि यह लगातार उलझते और झड़ने लगते हैं? प्रदूषण, केमिकल आधारित शैंपू और पानी की खराब गुणवत्ता हमारे बालों की क्वालिटी को खराब करते हैं. आजकल ज्यादातर लोग बालों के झड़ने और खराब बालों के विकास का अनुभव करते हैं. इसका तकलीफों से बचने का हल आयुर्वेद में है. आइए जानें कुछ ऐसे उत्पादों के बारे मे, जो बालों की मात्रा बढ़ाने ((hair loss treatment)) में मदद कर सकते हैं.

एलोवेरा (Aloe vera):
एलोवेरा बालों के झड़ने को रोकने के लिए एक प्राकृतिक उपाय है. यह आपके स्कैल्प को मॉइस्चराइज और पोषण देता है, जिससे बालों के विकास को बढ़ावा मिलता है. एलोवेरा जेल को स्कैल्प पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें. फिर अपना बालों को शैम्पू से धो ले. इसे नियमित रूप से फॉलो करें और अपने बालों को झड़ने से रोके.

रीथा (reetha):

रीथा उन लोगों के लिए एक सदियों पुराना और प्राकृतिक शैम्पू है, जिनके बाल अच्छे हैं और उनके बाल पतले होने की संभावना है. इस शैम्पू को तैयार करने के लिए, आपको एक अनुपात में आंवला, रीठा और शिकाकाई की आवश्यकता होगी. इसके बाद, आपको बस इतना करना है कि उन सभी को पानी में उबाल लें. फिर, इस पानी को अपने बालों पर लगाएं. जड़ों को मजबूत करने और डैमेज स्कैल्प को पोषण देने के साथ-साथ ये आपके बालों को सभी प्राकृतिक लाभ प्रदान करेगा.

त्रिफला (triphala):
त्रिफला चूर्ण में आंवला और हरीतकी जैसे तत्व डैमेज बालों की मरम्मत करते हैं और बालों की मात्रा बढ़ाते हैं. आप त्रिफला चूर्ण को नारियल के तेल में मिलाकर अपने बालों पर लगा सकते हैं या इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. आपके शरीर के किसी अन्य हिस्से की तरह, आपके बालों की सेहत भी आपकी डाइट से नियंत्रित होती है. आपका लीवर की हेल्थ और खराब पाचन आपके बालों की मात्रा में कमी के कारणों में से एक हो सकता है. त्रिफला पाचन तंत्र को डिटॉक्स करके दोनों समस्याओं का समाधान करता है.

ब्राह्मी (brahmi):
यह आयुर्वेदिक चमत्कारी पौधा आपके बालों के लिए अद्भुत काम कर सकता है. ब्राह्मी का इस्तेमाल आमतौर पर तनाव दूर करने और दिमाग को साफ करने के लिए किया जाता है, लेकिन इसके बालों की देखभाल और कॉस्मेटिक फायदे भी हैं. यह सूखे और डैमेज स्कैल्प का इलाज करके बालों के झड़ने को रोकने में मदद कर सकता है. ब्राह्मी का इस्तेमाल बालों की कई समस्याओं जैसे रूसी, खुजली और दोमुंहे बालों को ठीक करने के लिए भी किया जा सकता है. ब्राह्मी तेल से सिर की मालिश करने से भी काफी आराम मिलता है.

RELATED ARTICLES

Most Popular