खूबसूरत और खिली-खिली, हेल्दी स्किन पाने के लिए रोज खाए अमरूद Guava Benefits

0
60
खूबसूरत और खिली-खिली, हेल्दी स्किन पाने के लिए रोज खाए अमरूद Guava Benefits

Guava Benefits : सर्दियों में स्किन रूखी और मुरझाई सी हो जाती है। इस डल स्किन और झुर्रियों को ठीक करने की काफी कोशिशों के बाद भी कोई फर्क नहीं पड़ता। साथ ही वेट लूस करने में भी बहुत मददगार है। यहाँ हम आपको बताने जा रहे है अमरूद के कुछ ऐसे फायदे जो आपकी सारी समस्याओं का हल है।

Guava Benefits, Home Remedies : अमरूद वैसे तो एक मौसमी फल है जो सर्दियों खाने को मिलता है। अमरूद खाने में बड़ा ही स्वादिष्ट होता है। खट्टे-मीठे स्वाद वाले अमरूद में कई औषधीय गुण (medicinal properties) मौजूद होते हैं। अमरूद खाना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। अमरूद में मौजूद गुण, स्वाद और सेहत के लिए ही नहीं बल्कि खूबसूरती बढ़ाने में भी बहुत कारगर हैं। अमरूद के सेवन से स्किन को भी कई फायदे होते हैं। आइए जानते हैं अमरूद का सेवन कैसे करना चाहिए और इसे खाने से क्या फायदे होते हैं।  

यह भी पढ़े :- काली हल्दी में भी अनेक औषधीय गुण पाय जाते है, इसके कई फायदे Benefits of Black Turmeric

खूबसूरत और खिली-खिली, हेल्दी स्किन पाने के लिए रोज खाए अमरूद Guava Benefits

अमरूद में पाए जाने वाले पोषक तत्व और अमरुद खाने के फायदे

अमरूद में विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर और फोलिक एसिड मौजूद होते हैं और ये पोटैशियम, कॉपर और मैंग्नीज जैसे मिनरल्स से भरपूर होता है। अमरूद खाने से पाचन और कफ जैसी परेशानियां दूर हो जाती हैं। अमरूद में एंटी बैक्टीरियल और एंटी कैंसर (Anti bacterial and anti cancer) गुण भी मौजूद होते हैं जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा दूर करते हैं। अमरूद में मौजूद एंटी एजिंग गुण स्किन की झुर्रियों, कील-मुंहासे और दाग-धब्बों को दूर करने में फायदेमंद हैं। अमरूद डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में फायदेमंद हैजिससे आपका हार्ट स्वस्थ रहता है। इसके सेवन से एसिडिटी, पीरिएड्स, मुंह के छाले और जोड़ों के दर्द की परेशानी भी दूर हो जाती है।

यह भी पढ़े :- रात में अजवाइन का गर्म पानी आपको कई समस्याओं से निजात दिला सकता है Ajwain Water

खूबसूरत और खिली-खिली, हेल्दी स्किन पाने के लिए रोज खाए अमरूद Guava Benefits

अमरूद के पत्तों के फायदे 

अमरूद का न सिर्फ फल बल्कि पत्ते और इसकी छाल भी बहुत गुणकारी है। अमरूद के पत्तों का पानी एक नेचुरल ब्लड प्यूरीफायर और डिटॉक्स ड्रिंक है, जिससे यह शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स और हानिकारक पदार्थों को बाहर निकालता है। यह कील-मुंहासे और दाग-धब्बों को दूर करने में लाभकारी है, और आपको दमकती त्वचा पाने में मदद करता है। साथ ही यह दस्त की समस्या को जल्द दूर करने में मदद करता है। पाचन को दुरुस्त कर आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ा कर तेजी से वेट लूस करता है। हीमोग्लोबिन को भी बडाता है।

अमरूद के सेवन का सही तरीका, मिलेंगे कई फायदे

अमरूद के पत्तों से कई बीमारियों में फायदा मिलता है। अमरूद की पत्तियों को उबालकर काढ़ा पीने से कई फायदे मिलते हैं। अमरूद की 8-10 पत्तियों को 3-4 कप पानी डालकर उबालें। इसे अच्छी तरह उबलने दें, जब तक कि पानी आधा न रह जाए। अमरूद के काढ़े को चाय की तरह दो बार पिएंगे तो गजब के फायदे मिलेंगे। इससे मु्ंह के छाले और मसूड़ों में दर्द की परेशानी दूर हो जाती है। अमरूद के पत्तों के पानी के सेवन से झुर्रियां दूर हो जाती हैं। इस पानी से बाल धोने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है और बालों की ग्रोथ होने लगती है।