Tuesday, February 7, 2023
Homeदेशदेश की बेटियों के लिए सरकार की सुनहरी योजना, हर बालिका को...

देश की बेटियों के लिए सरकार की सुनहरी योजना, हर बालिका को मिलेंगे 50 हजार रूपये, जानिए योजना के बारे में

देश की बेटियों के लिए सरकार की सुनहरी योजना, हर बालिका को मिलेंगे 50 हजार रूपये, जानिए योजना के बारे में, बिहार में लड़कियों के शिक्षा के प्रति रुझान को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने 50 हजार रुपये देने की घोषणा की है. 50 हजार की राशि उन लड़कियों को दी जाएगी जिन्होंने स्नातक ( graduate ) की पढ़ाई पूरी कर ली है।

बिहार में बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना (Balika Snatak Protsahan Yojana)  के तहत स्नातक करने वाले छात्र-छात्राओं को सरकार की ओर से 50-50 हजार रुपये दिए जाते हैं। पहले यह राशि 25-25 हजार थी। योजना के तहत यह पैसा छात्र के खाते में भेजा जाता है।

राज्य सरकार द्वारा निर्धारित मानक के अनुसार, यह लाभ केवल उन्हीं छात्राओं को मिलता है, जिन्होंने राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजना के लिए शिक्षा विभाग ने करीब 40 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

sddefault 3

यह भी पढ़े:- All India Scholarship 2022 के तहत सभी छात्रों को मिलेगी 75000 रू तक की छात्रवृति, जानिए आवेदन की पूरी प्रोसेस

जानिए आवेदन करने की पूरी प्रोसेस

योजना में आवेदन करने वाले छात्र के पास बैंक खाता होना जरूरी है। इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करना आवश्यक है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आपको http://edudbt.bih.nic.in/ पर जाना होगा।

hqdefault 16

यह भी पढ़े:- MP Board का टाईमटेबल हुआ जारी, डाउनलोड करने के लिए क्लिक करे

इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको योजना से संबंधित दो लिंक मिलेंगे। दोनों एक ही पृष्ठ पर ले जाएंगे। तीसरा लिंक कॉलेज के लिए है। आप दोनों में से किसी भी लिंक पर क्लिक करके आगे फॉर्म भर सकते हैं।संबंधित लिंक पर क्लिक करने के बाद यूनिवर्सिटी का नाम सेलेक्ट कर सर्च करें। न्यू रजिस्ट्रेशन ( New Registration ) पर क्लिक करने पर आपको लॉगिन आईडी और पासवर्ड मिलेगा। इसके जरिए आवेदन के लिए लॉगइन करना होगा।

RELATED ARTICLES

Most Popular