सरकारी योजना: राशनकार्ड धारक को मिलेगा गेहू और चावल सब फ्री।

0
146
Government Scheme

Government Scheme: सरकार ने राशन कार्ड धारकों को 21 किलो गेहूं और 14 किलो चावल मुफ्त देने का वादा किया है। कोरोना काल में सरकार द्वारा गरीबों को मुफ्त अनाज देने का कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा था. ऐसे में अगर आप भी इस योजना का लाभ उठा रहे हैं तो सरकार ने आपके लिए एक नई योजना शुरू की है। साथ ही लोगों को तेल व नमक के पैकेट भी नि:शुल्क दिए जाएंगे। अंत्योदय राशन कार्ड धारकों को देने का निर्णय लिया गया है। लेकिन इस बार इसके लिए कार्डधारियों को 2 रुपये गेहूं और 3 रुपये किलो चावल देने का काम किया जाएगा.

गरीब कल्याण योजना के तहत मिलेगा लाभ (Will get benefits under poor welfare scheme)

1303e28f9551a111389498770d7a304f

इस समय पूरे देश में 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को गरीब कल्याण योजना का लाभ मिल रहा है। इसके साथ ही जिन राशन कार्ड डीलरों के पास नमक, तेल और चने के पैकेट बचे हैं, उन्हें यह अंत्योदय कार्ड धारकों को देना होगा। वहीं, करीब 10 लाख कार्डधारियों के कार्ड सरकार ने रद्द कर दिए हैं. इसका एक अहम कारण यह है कि उन्होंने अपने दस्तावेजों का सत्यापन नहीं कराया होगा, जिसके कारण उनके कार्ड को अपात्र घोषित कर दिया गया है.

यह भी पढ़े: LIC पॉलिसी वालों की मौज यहां जमा करें मात्र 5 हजार रूपये और पाएं 1 करोड़ रूपये का फंड

फ्री राशन स्कीम (free ration scheme)

339

अगर आप भी फ्री राशन योजना (Free Ration Scheme) का फायदे लेते हैं तो यह आपके लिए बड़े काम की खबर है. सरकार ने बड़ा ऐलान किया है, जिसके तहत अब फ्री राशनकार्ड लाभार्थियों (Free Ration cardholder) को 21 किलो गेहूं और 14 किलो चावल देने वाली स्कीम की शुरुआत की है यानी अब से आपको ज्यादा गेहूं और चावल का फायदा मिलेगा