सरकार दे रही किसानो को तारबंदी और सीमेंट के पोल के लिए 55 हजार रूपये, जल्दी उठाये इस Scheme का फायदा, जानिए डिटेल में

By दिगम्बर बर्डे

Published on:

Follow Us
सरकार दे रही किसानो को तारबंदी और सीमेंट के पोल के लिए 55 हजार रूपये, जल्दी उठाये इस Scheme का फायदा, जानिए डिटेल में

सरकार दे रही किसानो को तारबंदी और सीमेंट के पोल के लिए 55 हजार रूपये, जल्दी उठाये इस Scheme का फायदा, जानिए डिटेल में, “सामुदायिक तारबंदी योजना” जिसे “Community Fencing Scheme” भी कहा जाता है। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा किसानों को अपने खेतों को पशुओं से सुरक्षित रखने के लिए तार बांधने की सुविधा प्रदान की जाती है।

इस सामुदायिक तारबंदी योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों को उनके खेतों में बाड़ बांधने (खेत के चारों तरफ तार लगवाने) के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है। यह सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सहायता 50 प्रतिशत राशि होती है, जिसका बाकी 50 प्रतिशत किसान को खुद के द्वारा लगाना होता है। इससे किसान अपने पशुओं से होने वाले नुकसान से बच सकते हैं।

जानिए इस योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया

किसानों को इस योजना के लाभ उठाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीकों से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, कृषि के अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवश्यक जानकारी भरनी होगी। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए कृषि कार्यालय से संपर्क करें और उन्हें आवश्यक दस्तावेज़ जमा करें।

यह भी पढ़े:- iPhone के लिए आफत बनेंगा Realme का कंटाप स्मार्टफोन, 200MP फोटू क्वालिटी देख DSLR को जाओंगे भूल, फीचर्स भी स्मार्ट

इस योजना का लाभ उठाने के लिए पात्रता

छत्तीसगढ़ के सभी छोटे और सीमांत किसान इस योजना के लिए पात्र हैं। दो या दो से अधिक किसानों के समूह भी इस योजना में आवेदन कर सकते हैं। योजना के तहत 0.5 हेक्टर से लेकर 2 हेक्टर तक भूमि वाले सीमेंट पोल अथवा चैनलिंक पर अनुदान प्रदान किया जाता है। किसानों को प्राप्त होगी राशि भूमि का आकार (हेक्टर) अनुदान राशि (रुपये) 0.50 – 2.00 54,485 अधिकतम 2.00 2,17,940 योजना के अंतर्गत प्रदान की जा रही अनुदान राशि का 50 प्रतिशत किसान को दिया जाता है जो खुद के द्वारा तार बांधने में खर्च करते हैं।

सरकार दे रही किसानो को तारबंदी और सीमेंट के पोल के लिए 55 हजार रूपये, जल्दी उठाये इस Scheme का फायदा, जानिए डिटेल में

यह भी पढ़े:- 5 रूपये का ये ट्रेक्टर वाला अनोखा नोट बना देगा मालामाल, बस सही तरीके से करना होगा ये काम

जानिए विस्तृत जानकारी

छत्तीसगढ़ तारबंदी योजना का लाभ उठाने के लिए, किसानों को नजदीकी क्षेत्र के ग्रामीण उद्यान विस्तार अधिकारी से संपर्क करना होगा। उन्हें निर्धारित आवेदन पत्र के साथ अपने आवश्यक दस्तावेज़ जमा करना होगा। आवेदन की प्रक्रिया टेक्निकल स्वीकृति के आधार पर होगी और जांच के बाद पैसे आवेदक के बैंक खाते में ट्रांसफर किए जाएंगे।