Google Pay से मोबाइल रिचार्ज करना हुआ महंगा, देना पड़ेगा एक्स्ट्रा चार्ज, जाने कितने रूपए ज्यादा देने होंगे

By Sumit

Published on:

Google Pay से मोबाइल रिचार्ज करना हुआ महंगा, देना पड़ेगा एक्स्ट्रा चार्ज, जाने कितने रूपए ज्यादा देने होंगे

Google Pay ने हाल ही में ग्राहकों से मोबाइल रिचार्ज पर सुविधा शुल्क लेना शुरू किया है। कंपनी का यह कदम वर्षों बाद आया है जब ऐप ने उपयोगकर्ताओं को अपने प्रीपेड प्लान को रिचार्ज करने और बिना किसी अतिरिक्त लागत के बिलों का भुगतान करने की अनुमति दी है। यह हालिया कदम Google Pay को Paytm और PhonePe जैसे अन्य भुगतान प्लेटफार्मों के साथ संरेखित करता है, जो पहले से ही समान लेनदेन के लिए शुल्क लगाते हैं।

यह भी पढ़े – UPI से पैसों की लेन-देन में हो गई है गड़बड़ी या धोखाधड़ी, इन तरीकों से पैसे मिल सकते हैं वापस, पढ़े पूरी ख़बर

कितन एक्स्ट्रा चार्ज लिया जा रहा है

एक उपयोगकर्ता ने हाल ही में एक ऑनलाइन फोरम पर सूचना दी कि Google Pay ने भुगतान सेवा पर मोबाइल रिचार्ज योजनाओं के लिए सुविधा शुल्क लेना शुरू कर दिया है। उपयोगकर्ता द्वारा साझा किए गए एक स्क्रीनशॉट से पता चलता है कि Google ने 3रु रुपये तक सुविधा शुल्क। Jio का 749 प्रीपेड रिचार्ज प्लान। स्क्रीनशॉट इंगित करता है कि सुविधा शुल्क में जीएसटी शामिल है। उपयोगकर्ता कहते हैं कि सुविधा शुल्क यूपीआई और कार्ड लेनदेन दोनों के लिए दिखाई देता है।
Google ने हाल ही में नए सुविधा शुल्क का हवाला देते हुए भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए अपनी सेवा की शर्तों को अपडेट किया है। हालाँकि, यह स्पष्ट नहीं है कि यह अतिरिक्त 10 नवंबर के अपडेट का हिस्सा था या नहीं। शर्तों में कहा गया है कि लेनदेन पूरा करने से पहले उपयोगकर्ताओं को लागू शुल्क के बारे में सूचित किया जाएगा। शर्तों में यह भी उल्लेख है कि फीस कंपनी के विवेक पर निर्धारित की जा सकती है।

यह भी पढ़े – इंस्‍टाग्राम रील्‍स को अब आसानी से कर सकेंगे डाउनलोड, कंपनी ने लॉन्च किया नया फीचर, ऐसे करें डाउनलोड

pay 1

सभी प्लेटफ़ॉर्म कितना चार्ज कर रही है

भुगतान प्लेटफ़ॉर्म रिचार्ज मूल्य के आधार पर उपयोगकर्ताओं से ₹1 और ₹3 के बीच कहीं भी शुल्क ले रहा है। जीरो से 100 रुपये के रिचार्ज पर कोई शुल्क नहीं लगता है। वही 101 रुपये से 200 रुपये के बीच के रिचार्ज पर 1 रुपये सुविधा शुल्क वसूला जा रहा है। इसके अलावा 201 से 300 रुपये के रिचार्ज पर 2 रुपये चार्ज लिया जाएगा। वही 301 और उससे ज्यादा के रिचार्ज पर 3 रुपये चार्ज वसूला जा रहा है।

सेंटर फॉर एडवांस्ड फाइनेंशियल रिसर्च एंड लर्निंग (CAFRAL) की FY23 की भारत वित्त रिपोर्ट के अनुसार, सामूहिक रूप से, PhonePe, Google Pay और Paytm ने मार्च 2023 में मात्रा के हिसाब से 94 प्रतिशत UPI लेनदेन और मूल्य के हिसाब से 96 प्रतिशत हिस्सा लिया।

Sumit