Goat Farming: बकरी पालन के लिए सरकार ने निकाली नई स्कीम, देखे किन किन किसानो को मिलेगा लाभ

0
51
Goat Farming

Goat Farming: बकरी पालन के लिए सरकार की नयी स्कीम, देखे किन किन किसानो को मिलेगा लाभ, बकरी पालन व्यवसाय में कम निवेश की आवश्यकता होती है और इसके कई उपयोग होते हैं, यह एक अत्यंत लाभदायक व्यवसाय है। इसलिए आप बकरी पालन से भारी मुनाफा कमा सकते हैं। बकरी पालन के कई फायदे हैं, जैसे दूध, खाद आदि।

बकरी पालन के लिए सरकार से मिलेगी सब्सिडी (Government will get subsidy for goat rearing)

goat farming

इस बकरी पालन व्यवसाय को शुरू करना बहुत ही आसान है। इसे शुरू करने में सरकार आपकी मदद कर सकती है। हरियाणा सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में पशुपालन को बढ़ावा देने और स्वरोजगार के अवसर पैदा करने के लिए बकरी मालिकों को 90 प्रतिशत तक की सब्सिडी देती है।

यह भी पढ़े- Kapil Sharma Show के चंदू की Real Wife की हॉटनेस के आगे फ़ैल है केटरीना से लेकर माधुरी, तस्वीरें देख फैंस बोले बवाल दिखती है

देखे पशु पालन के लिए कितनी सब्सिडी मिलेगी (See how much subsidy will be given for animal husbandry)

goat 30 1522235456 303581 khaskhabar

अन्य राज्य भी सब्सिडी प्रदान करते हैं। भारत में पशुपालन के लिए 35% तक की सरकारी सब्सिडी है। अगर आपके पास बकरी पालन शुरू करने के लिए पैसे नहीं हैं तो आप बैंक से लोन ले सकते हैं। बकरी पालन के लिए नाबार्ड आपको लोन देगा।

देखे बकरी पालन के लिए क्या क्या जरुरी है (See what is necessary for goat farming)

बकरी पालन व्यवसाय प्रारंभिक बिंदु के रूप में, आपको स्थान, चारा, मीठे पानी, मजदूरों की संख्या, पशु चिकित्सा सहायता, बाजार की क्षमता और निर्यात क्षमता के बारे में जानना होगा। भारत में बकरी की विशेष रूप से उच्च मांग है। साथ ही, इसका मांस सबसे अच्छे में से एक है और इसकी घरेलू मांग बहुत अधिक है। यह कोई नया धंधा नहीं है और यह प्रक्रिया प्राचीन काल से चली आ रही है।

Untitled design 84

देखे बकरी पालन से कितना मुनाफा होगा (See how much profit will be made from goat farming)

बकरी पालन व्यवसाय बहुत लाभदायक हो सकती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक 18 बकरियों से औसतन 2,16,000 रुपये की आमदनी हो सकती है। वहीं, मेल वर्जन औसतन 1,98,000 रुपये कमा सकता है।

देखे किसानो को कितनी सब्सिडी मिलेगी बकरी पालन के लिए (See how much subsidy farmers will get for goat rearing)

सरकार लघु किसानों के लिए बकरी पालन उपयुक्त मान रही है। बकरी पालन योजना को अधिक प्रोत्साहित किया जा रहा है। इस योजना के तहत किसानों को बकरी पालने के लिए सरकार लोन उपलब्ध करवाती है। वहीं किसान सरकारी व निजी बैंको के माध्यम से लोन ले सकते है। नाबार्ड विभिन्न बैंको या लोन संसथानो के माध्यम से ऋण लेने पर गरीबी रेखा के नीचे वाले एसी तथा एसटी के किसानों को 33 प्रतिशत अनुदान दिया जाता है। बकरी पालन को बढ़ावा देने के लिए सरकार की क्षेत्रीय ग्रामीण बैंक, राज्य सहकारी कृषि और ग्रामीण विकास बैंक, राज्य सहकारी बैंक तथा सहरी बैंक के माध्यम से ऋण दिया जाता है।