Goat Farming: आँगन में खुटा ठोक करे ये नस्ल की बकरी का पालन, होगी छप्पर फाड़ कमाई…

betulsamachar.com 2024 03 28T153257.125

Goat Farming: आँगन में खुटा ठोक करे ये नस्ल की बकरी का पालन, होगी छप्पर फाड़ कमाई…भाइयो अगर आप भी खेती के साथ साथ कुछ साइड बिजनेस करने का सोच रहे हो तो हम आपको दे की आप बकरी पालन कर अच्छा तगड़ा मुनाफा कमा सकते है वो कैसे ये जानने के लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पड़ना होगा। तो आईये जाने पूरी डिटेल्स।

यह भी पढ़े : – Smartphone के चार्जिंग पोर्ट और ऑडियो पोर्ट के अंदर की धूल को ऐसे करे बड़े ही आसानी से क्लीन…

ये खास नस्ल की बकरी का करे पालन होगी छप्पर फाड़ कमाई

भाइयो हम आपकी जानकारी के लिए आपको बता दे की सोनपरी नस्ल की बकरी काफी ज्यादा फैमस है इस नस्ल के बकरे और बकरियों की मार्केट में खूब मांग रहती है या नस्ल की बकरी और ब्लैक बंगाल बकरे को क्रॉस करके तैयार करते है यह बकरी मास के उत्पादन के लिए सर्वाधिक उपयोग में लाई जाती है इसका मांस काफी ज्यादा स्वादिष्ट होता है। लोग इस कारण इस बकरी का मांस खाना पसंद करते हैं।

यह भी पढ़े : – महज 7 लाख रूपए में घर के आँगन में खड़ी करे ये सुन्दर सी Brezza कार, देखे दमदार इंजन और डिटेल्स

इस बकरी की डिमांड मार्केट में लगातार बढ़ रही है साथ ही अन्य बकरी की तुलना में यहां अधिक मांगा बिकता है, इसीलिए आप इस नस्ल के बकरी का पालन कर लाखो का मुनाफा कमा सकते है।

सोनपरी नस्ल बकरी कैसे पहचाने

भाइयो हम आपको बता दे की इस नस्ल की बकरी दिखने में भी काफी सुंदर और महंगी है यह बकरी बैरागी बकरी और ब्लैक बंगाल बकरे को क्रॉस करके तैयार करते है इसकी पीठ पर काले रंग की लाइन होती है जो इस बकरी को और भी ज्यादा आकर्षित बनती है इसी के साथ इसके गले पर काले रंग का गोल घेरा होता है साथी इसके सिंग पीछे की ओर मुड़े हुए होते हैं जो इस बकरी को और ज्यादा खास बनाते हैं।

Goat Farming: आँगन में खुटा ठोक करे ये नस्ल की बकरी का पालन, होगी छप्पर फाड़ कमाई…

सोनपरी नस्ल की बकरी पालन से मुनाफा

किसान भाइयो हम आपकी जानकरी के लिए आपको बता दे की यह एक ऐसी नस्ल की बकरी है जिसका मांस काफी ज्यादा स्वादिष्ट होता है लोग इस कारण इस बकरी का मांस खाना पसंद करते हैं और इस बकरी की डिमांड मार्केट में लगातार बढ़ रही है साथ ही अन्य बकरी की तुलना में यहां अधिक मांगा बिकता है। सोनपरी नस्ल के एक वयस्क बकरे का वजन लगभग 25 से 28 किलो तक का होता है जिसकी कीमत 20 से ₹25000 तह होती है वही अगर आप 10 से 15 बकरी का पालन करते है तो आप 3 से 4 लाख रूपए आराम से कमा सकते है।