Gmail scam Tricks: Gmail पर फालतू Mail करना हो Delete तो अपनाये यह धांसू Trick, नहीं भरेगा स्टोरेज

0
299
Gmail Scam

Gmail scam Tricks: जीमेल एक बहुत ही पॉपुलर प्लेटफॉर्म है। आज हम आपको एक ऐसी चतुर ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आपके जीमेल अकाउंट पर आने वाले सभी अनावश्यक मेल अपने आप डिलीट हो जाएंगे। आइए एक नजर डालते हैं जीमेल के इस फीचर पर…

अनावश्यक मेल जीमेल पर आते हैं (Unnecessary mails come to Gmail):

किसी भी ऐप को एक्सेस करने के लिए हमें उसमें अपनी ईमेल आईडी डालनी होती है। जब ज्यादातर लोग जीमेल का इस्तेमाल करते हैं तो जाहिर सी बात है कि हमें वहां कई तरह के मेल मिलते हैं। काम के मेल के अलावा, स्पैम मेल जीमेल पर बहुत अधिक जगह लेते हैं और कभी-कभी वे बेकार मेल छूटे हुए काम मेल की ओर ले जाते हैं। आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक बताएंगे जिससे जीमेल के ये स्पैम मेल अपने आप डिलीट हो जाएंगे।

इस तरह से स्पैम मेल अपने आप डिलीट हो जाएंगे (In this way spam mails will be deleted automatically):

अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसा कैसे हो सकता है तो आइए जानते हैं इसकी प्रक्रिया के बारे में। अवांछित मेल को स्वचालित रूप से हटाने के लिए, जीमेल आपको एक विशेष सुविधा प्रदान करता है, ‘ऑटो-डिलीट के लिए फ़िल्टर’। आइए आगे जानते हैं कि कैसे इस फीचर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

इस चरणों का पालन करें (follow this steps):

सबसे पहले अपना जीमेल अकाउंट ओपन करें। अब सर्च बार में आपको ‘फिल्टर’ का विकल्प दिखाई देगा। ऐसा भी हो सकता है कि आपको सर्च बार में ‘फिल्टर’ का विकल्प न दिखे। अगर ऐसा होता है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। ऐसे में यह विकल्प आपको सेटिंग्स में ‘फिल्टर्स एंड ब्लॉक्ड एड्रेस’ के टैब में मिलेगा, जिसमें आपको बस ‘क्रिएट फिल्टर’ पर क्लिक करना है। ‘Filter’ ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आप देखेंगे कि सबसे ऊपर ‘From’ लिखा होगा। बस उन ईमेल का नाम या ईमेल पता टाइप करें जिन्हें आप हटाना चाहते हैं। इस तरह से उन मेल एड्रेस को सेलेक्ट कर लिया जाएगा, जिनके मेल आपको पसंद नहीं हैं।