घरों के आस पास ही है ये आयुर्वेद के खजाने का पेड़, पर नहीं जानते होंगे इसके आयुर्वेदिक गुण, देखे पूरी जानकारी

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

Peepal Tree Benefits: घरों के आस पास ही है ये आयुर्वेद के खजाने का पेड़, पर नहीं जानते होंगे इसके आयुर्वेदिक गुण, देखे पूरी जानकारी। पीपल का पेड़ सदियों से अपने आयुर्वेदिक गुणों के लिए प्रसिद्ध है। पोषक तत्वों से भरपूर ये पेड़ सर्दी, बुखार और अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता है। पीपल के पत्तों से लेकर इसकी छाल तक, हर चीज में औषधीय गुण पाए जाते हैं। आइए जानते हैं डॉक्टर से पीपल के फायदों के बारे में।

यह भी पढ़े : – iphone के टापरे उड़ाने आया Nokia का कंटाप लुक 5G स्मार्टफोन, देखे शानदार फीचर्स और दमदार बैटरी

आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर है पीपल का पेड़

खेकड़ा में रंजीत सिंह मेमोरियल क्लिनिक चलाने वाले आयुर्वेदिक चिकित्सक डॉक्टर राघवेंद्र चौधरी को इस क्षेत्र में कई वर्षों का अनुभव है। उनका कहना है कि पीपल का पेड़ औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसकी पत्तियों में ग्लूकोज, फिनोलिक, मनोज सहित कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। वहीं, इसकी छाल में भरपूर मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं। एंटीऑक्सीडेंट गुणों के कारण पीपल फटी एड़ियों से लेकर मुंह के स्वास्थ्य तक विभिन्न समस्याओं में उपयोगी औषधि है।

यह भी पढ़े : – युवा दिलो की धड़कन बनी Yamaha की ये स्पोर्टी लुक बाइक, देखे एडवांस फीचर्स और दमदार इंजन

पीपल के पत्तों के कई फायदे

आप एक हफ्ते में 5 से 6 पीपल के पत्तों को चबाकर खा सकते हैं। साथ ही सप्ताह में एक बार इसका जूस भी पी सकते हैं। अगर आपको किसी तरह की एलर्जी या कोई अन्य बीमारी है, तो इसका सेवन डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही करें। दांतों के लिए भी पीपल का पेड़ बहुत उपयोगी है। पीपल के पत्तों से तैयार किया गया तेल सांसों की बदबू से लेकर दांतों को चमकाने तक, हर जगह कारगर साबित होता है। इसमें स्टेरॉयड, फ्लेवोनॉयड और एल्कलॉइड जैसे बायोएक्टिव यौगिक पाए जाते हैं। जो मुंह के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

फटी एड़ियों का रामबाण इलाज

गर्मियों के मौसम में कई बार चप्पल न पहनने के कारण हमारी एड़ियां फट जाती हैं, जिसमें मौसम बदलने के साथ दर्द और सूखापन होने लगता है। अगर आपकी एड़ियां भी फट रही हैं और उनमें से खून निकल रहा है या दर्द हो रहा है, तो फटी एड़ियों पर गुलाब जल के साथ पीपल के पत्तों का बना हुआ लेप लगाएं, ताकि आपकी एड़ियां जल्दी ठीक हो जाएं।

त्वचा की एलर्जी का भी इलाज

सर्दियों में गर्म कपड़े पहनने के कारण हमें अक्सर त्वचा की एलर्जी की समस्या हो जाती है। त्वचा में लालिमा और उस पर बार-बार खुजली होना त्वचा की एलर्जी के आम लक्षण हैं। अगर आपकी त्वचा भी संवेदनशील है और उस पर रैशेज आने लगे हैं या छाले या फोड़े निकल रहे हैं, तो पीपल के पत्तों को तोड़कर धो लें और फिर उनका पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को फोड़े या रैशेज वाले स्थान पर लगाएं। इसके अलावा, पीपल की छाल की राख में नींबू और घी मिलाकर एलर्जी वाले स्थान पर लगाएं, आप देखेंगे कि आपकी समस्या अपने आप हल होने लगेगी। इसके अलावा, पीपल के पत्तों का काढ़ा बनाकर पीने से भी आपकी त्वचा संबंधी समस्याएं अपने आप ठीक हो जाएंगी।

तनाव दूर करने में कारगर

पीपल के पत्ते एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर होते हैं। अगर आप इन्हें हफ्ते में एक या दो बार चबाते हैं, तो इससे आपको न सिर्फ तनाव से राहत मिलेगी बल्कि एंटी-एजिंग की समस्या भी अपने आप दूर हो जाएगी।