घर पर कनेर का पौधा लगाना शुभ होता है या अशुभ, जानिए इसके फायदे

By charpesuraj4@gmail.com

Published on:

Follow Us

हिंदू धर्म में प्रकृति पूजा का बहुत महत्व है. पेड़-पौधों में भी कई ऐसे वृक्ष और पौधे होते हैं, जिनकी पूजा का विधान बताया गया है. उन्हीं में से एक है कनेर का पेड़, जिसका फूल भगवान शिव और भगवान विष्णु को बहुत प्रिय है. तो आइए दमोह के आचार्य से जानते हैं कि आपके घर में अगर ये पेड़ लगा हो तो क्या प्रभाव पड़ेगा…

यह भी पढ़े- Ank Jyotish: अंक ज्योतिष के अनुसार जानिए कैसा होता अंक 8 वालो का स्वभाव, और क्या होती है इनकी खसियति

कनेर का धार्मिक महत्व

हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार कनेर का फूल भगवान शिव और विष्णु को बहुत प्रिय माना जाता है, जो कि सुख-समृद्धि का प्रतीक भी है. चाहे सर्दी हो, बारिश हो या फिर कितनी भी गर्मी हो ये पेड़ हमेशा हरा-भरा रहता है. इसमें आपको फूल भी लगातार मिलते रहते हैं.

घर में लगाना शुभ

पंडित धर्मेंद्र दुबे ने बताया कि हर पेड़-पौधे में किसी ना किसी देवी-देवता का वास होता है. इनमें से कुछ पेड़-पौधे ऐसे होते हैं, जिनकी रोज पूजा की जाती है. उन्हीं में से एक है कनेर का पेड़. शास्त्रों के अनुसार घर में इस पेड़ को लगाना शुभ माना जाता है.

वास्तु में भी शुभ

वास्तु शास्त्र में माना जाता है कि घर की दक्षिण या पश्चिम दिशा में कनेर का पेड़ लगाने से घर में सुख-समृद्धि आती है. इसके अलावा धन का रास्ता भी खुलता है. पारिवारिक कलह दूर होते हैं. ऐसी भी मान्यता है कि अगर रोज भगवान शिव और भगवान विष्णु को कनेर का फूल चढ़ाया जाए तो मनचाहा फल मिलता है.

औषधीय गुणों से भी भरपूर

कनेर का फूल सिर्फ सुंदर दिखने वाला ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद बताया जाता है. इसके फूलों की हल्की सी खुशबू घर और आंगन को सुगंधित कर देती है. आयुर्वेद में इस पेड़ को औषधीय गुणों का खजाना माना जाता है.