Vastu Plant: शुभ पौधे लाएंगे घर में धन-दौलत और समृद्धि, जानिए कौनसे है वह

By charpesuraj4@gmail.com

Published on:

Follow Us

Vastu Plant: भारतीय संस्कृति में पौधों का बहुत महत्वपूर्ण स्थान होता है. ये पौधे घर या ऑफिस में हरियाली के साथ सकारात्मक ऊर्जा भी लाते हैं. आइए आज उन पौधों के बारे में जानते हैं जिन्हें शुभ पौधे माना जाता है और कहा जाता है कि ये पौधे धन-दौलत और समृद्धि की ऊर्जा को आकर्षित करते हैं.

यह भी पढ़े- Grahon ki chal: ग्रहों की चाल से ये हफ्ता आपके लिए कैसा रहेगा आपके लिए, जानिए सभी राशियों का साप्ताहिक राशिफल

आम तौर पर इन शुभ पौधों में मनी प्लांट (Money Plant) बहुत ही आम और प्रसिद्ध पौधा है, लेकिन मनी प्लांट के अलावा भी कुछ ऐसे पौधे हैं जो आपके घर में खुशियां, समृद्धि और धन की वर्षा ला सकते हैं. आज हम आपको ऐसे ही तीन शुभ पौधों के बारे में बता रहे हैं.

इनमें शामिल हैं – क्रसुला (Crassula), बांस (Bamboo), मनी ट्री (Money Tree). अगर आप इनको अपने घर या ऑफिस में लगाते हैं, तो ये पौधे आपके घर को खुशहाल और समृद्धि से भर सकते हैं. ऐसा माना जाता है कि अगर आप इन तीनों पौधों को लगाते हैं, तो मानो धन की वर्षा होने लगती है. ये पौधे मनी प्लांट से भी ज्यादा ताकतवर माने जाते हैं.

यह भी पढ़े- Masik Durgashtami: मासिक दुर्गाष्टमी पर दुर्गा चालीसा का पाठ कर पाएं मां का आशीर्वाद, जानिए मासिक दुर्गाष्टमी का महत्व

  • क्रसुला (Crassula): क्रसुला को जेड प्लांट (Jade Plant) के नाम से भी जाना जाता है. इसे धन-दौलत और समृद्धि का प्रतीक माना जाता है. इस पौधे की मोटी, चमकदार पत्तियां धन के सिक्कों जैसी दिखती हैं. इसे घर के पूर्वी या दक्षिण-पूर्वी कोने में रखना सबसे अच्छा माना जाता है. क्रसुला का रखरखाव बहुत आसान है. इसे ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है और थोड़ी धूप में भी अच्छी तरह बढ़ता है.
  • बांस (Lucky Bamboo): लकी बांस का पौधा सकारात्मक ऊर्जा, भाग्य और धन को आकर्षित करता है. इसे आमतौर पर पानी में रखा जाता है और इसकी ज्यादा देखभाल की आवश्यकता नहीं होती है. इसे घर के किसी भी हिस्से में रखा जा सकता है, लेकिन इसे दक्षिण-पूर्व दिशा में रखना सबसे अच्छा माना जाता है. लकी बांस का आकार और डंडों की संख्या भी महत्वपूर्ण मानी जाती है. 3, 5 और 8 डंडों वाला लकी बांस बहुत ही शुभ माना जाता है.
  • मनी ट्री (Money Tree): मनी ट्री को पचिरा अक्वाटिका (Pachira aquatica) के नाम से भी जाना जाता है. यह एक लोकप्रिय फेंग शुई पौधा है. इसे “गुड लक ट्री” (Good Luck Tree) के नाम से भी जाना जाता है. यह पौधा सजावट के साथ-साथ धन-दौलत और समृद्धि लाने के लिए जाना जाता है. इस पौधे के पांच पत्तों को धन, स्वास्थ्य, समृद्धि, बुद्धि और भाग्य का प्रतीक माना जाता है. मनी ट्री को घर के दक्षिण-पूर्व कोने में रखना शुभ होता है. इसे हफ्ते में एक बार पानी दें और अच्छी रोशनी में रखें.