Vastu Tips: घर में अलमारी रखने के क्या है नियम, वास्तु अनुसार जानिए

By charpesuraj5@gmail.com

Published on:

Follow Us

Vastu Tips: हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व होता है. घर में वास्तु के नियमों का पालन करना बहुत जरूरी होता है, अगर इन नियमों का पालन ना किया जाए तो वास्तु दोष उत्पन्न हो जाता है. वास्तु दोष के कारण घर में रहने वाले सदस्यों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. वास्तु शास्त्र में घर में रखी जाने वाली हर चीज के बारे में बताया गया है. उसी तरह आज हम आपको घर में अलमारी रखने के वास्तु नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं. अगर घर में अलमारी सही दिशा में नहीं रखी गई है, तो गरीबी की स्थिति भी पैदा हो सकती है. आइए जानते हैं घर में अलमारी रखने के सही वास्तु नियमों के बारे में:

यह भी पढ़े- Khet Talab Yojana: सिंचाई की समस्या दूर करे, सरकार दे रही है खेतों में खेत तालाब बनवाने सब्सिडी, जानिए

अलमारी किस दिशा में रखें? (Almari Kis Disha mein rakhen):

  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में अलमारी हमेशा दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखनी चाहिए. इससे शुभ फल प्राप्त होते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस दिशा में अलमारी रखने से आर्थिक परेशानी नहीं आती है.
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में भूलकर भी उत्तर-पूर्व दिशा में अलमारी नहीं रखनी चाहिए. इसका घर में रहने वाले सदस्यों पर बुरा प्रभाव पड़ता है.

अलमारी कैसी हो? (Almari कैसी Ho):

  • घर में लोहे या लकड़ी से बनी अलमारी रखना हमेशा शुभ माना जाता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर में कभी भी पत्थर से बनी अलमारी नहीं रखनी चाहिए, क्योंकि यह नकारात्मकता फैलाती है और घर की कलह बढ़ाती है.

अतिरिक्त सुझाव (Atirikt Suchav):

  • अलमारी में हमेशा सामान को व्यवस्थित रखना चाहिए. अलमारी में कभी भी टूटी-फूटी चीजें ना रखें.
  • अलमारी का दरवाजा हमेशा बंद रखना चाहिए. खुला हुआ अलमारी का दरवाजा नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करता है.
  • समय-समय पर अलमारी की साफ-सफाई करते रहें. अलमारी में कभी भी गंदगी जमा ना होने दें.