घर के आंगन में करे काले रंग वाली मुर्गी की इस विशेष नस्ल का पालन, कम समय में बना देगी मालामाल

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

Poultry Farming: घर के आंगन में करे काले रंग वाली मुर्गी की इस विशेष नस्ल का पालन, कम समय में बना देगी मालामाल, भारत में किसान अपनी कमाई को बढ़ाने के लिए पशुपालन की और अग्रसर हो रहे है। ऐसे में गाय-भैस पालन से कई गुना अधिक मुनाफा मुर्गी पालन में हो रहा है। ऐसे में आज हम आपको कम समय में अधिक लाभ देने वाली कड़कनाथ मुर्गी के पालन के बारे में बता रहे है, जिनका पालन कर आप अन्य मुर्गियों के मुकाबले तीन गुना अधिक मुनाफा कमा सकते है। आइए जानते है कड़कनाथ मुर्गी के बारे में। …

जाने कितनी होती है एक मुर्गे की कीमत

image 150

बता दे की इस समय कड़कनाथ मुर्गे का मीट की डिमांड काफी ज्यादा बढ़ गयी है, इसका मॉस स्वादिष्ट और प्रोटीन से भरपूर होने के कारन लोग इसको खाना काफी पसंद करते है, साथ ही यह बाजार में 200 या 300 नहीं बल्कि 1000 रुपए किलो तक बिकता है.इस मुर्गे का पालन मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के किसान अधिक मात्रा में कर रहे है. इन दोनों राज्य के सरकार भी किसानों को इसके लिए मदद कर रहे है. आप भी इसका पालन कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

यह भी पढ़े: JBL साउंड के साथ ऑटो मार्केट में धमाल मचाने आ रही है नई Tata Safari, तगड़े इंजन और किलर लुक से करेगी दिलों पर…

सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है इसका मांस

image 151

आपको बता दें कि कड़कनाथ मुर्गा दुनियाभर में अपनी अलग पहचान बना चुका है.आदिवासी इलाके में इसे काली मासी कहा जाता है. इसका मांस सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. औषधीय गुणों के चलते कड़कनाथ मुर्गे की बहुत मांग रहती है. कड़कनाथ मुर्गे और मुर्गी का रंग काला, मांस काला और खून भी काला होता है. कहने का मतलब यह है की इस नस्ल की मुर्गी और मुर्गे का पूरा शरीर यहाँ तक की अंडो का रंग भी काला ही होता है।

यह भी पढ़े: इस सब्जी के आगे मटन भी है फैल, खेती कर किसान कमा सकते है लाखो, जाने खेती करने का सरल तरीका

दिनों -दिन बढ़ रहा कड़कनाथ मुर्गा का करोबार

image 152

आपकी जानकारी के लिए बता दे कड़कनाथ मुर्गा एक ऐसा करोबारदिनों -दिन बढ़ रहा है.. कई सारे लोग तो इसका व्यवसाय भी कर रहे है आप भी इसका बिजनेस शुरू कर अच्छा मुनाफा कमा सकते है।