Thursday, February 2, 2023
Homeबिज़नेसअब नहीं पड़ेगी बाहर जाने की आवश्यकता घर बैठे शुरू करे ये...

अब नहीं पड़ेगी बाहर जाने की आवश्यकता घर बैठे शुरू करे ये शानदार बिजनेस होगी रोजाना बम्पर कमाई

अब नहीं पड़ेगी बाहर जाने की आवश्यकता घर बैठे शुरू करे ये शानदार बिजनेस होगी रोजाना बम्पर कमाई Business Idea अगर आप जॉब से थक गए हैं या अब नौकरी की जगह किसी बिजनेस की तलाश में हैं तो ये लेख आपके लिए ही है। हम आपको एक ऐसे खाद्य उत्पाद के बारे में बता रहे हैं। जिसका बिजनेस कर आपका आराम से हर महीने लाखों की कमाई कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं मुरमुरा मेकिंग बिजनेस (Murmura Making Business – Puffed Rice) यानी लाई बनाने का कारोबार। बता दें कि Puffed Rice को हिंदी मे मुरमुरा या लाई कहते हैं। मुरमुरा यानी लाई को पश्चिम बंगाल, बिहार और झारखंड में झाल मुरही के तौर पर ज्यादा पसंद किया जाता है।

अब नहीं पड़ेगी बाहर जाने की आवश्यकता घर बैठे शुरू करे ये शानदार बिजनेस होगी रोजाना बम्पर कमाई

image 174

यह भी पढ़े : नए साल में सिर्फ 500 रूपये से शुरू करे निवेश, इस नई स्कीम में होगी तगड़ी कमाई, जानिए स्कीम के बारे पूरी जानकारी

Murmura Making Business – Puffed Rice

इसी तरह puffed rice को अलग-अलग जगहों पर अलग तरह के recipes के साथ तैयार किया जाता है। मुंबई में इसे भेलपूरी और बेंगलुरु में चुरमुरी के रूप में खाते हैं। यहां तक कि इसे भगवान के लिए प्रसाद के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं। लागत खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने ग्रामोद्योग रोजगार योजना के तहत मुरमुरा मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगाने पर एक प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार की है। इस प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक, इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कुल 3.55 लाख रूपये का खर्चा आएगा। यदि आपके पास इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पैसे नहीं है तो फिर प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के तहत लोन लिया जा सकता है।

अब नहीं पड़ेगी बाहर जाने की आवश्यकता घर बैठे शुरू करे ये शानदार बिजनेस होगी रोजाना बम्पर कमाई

आप इस प्रोजेक्ट कॉस्ट के आधार पर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। मुरमुरा यानी लाई की खपत देश के कोने-कोने में है। अमीर या गरीब सभी इसे बड़े चाव से खाते हैं। इतना ही नहीं स्ट्रीट फूड के तौर पर भी उपयोग किया जाता है। Business Idea: घर में लगवा लें यह छोटी डिवाइस, हर महीने होगी अंधाधुंध कमाई, जानिए कैसे रॉ मैटेरियल मुरमुरा बनाने के लिए उपयोग होने वाला मुख्य कच्चा सामान धान या चावल है। यह कच्चा माल आपके नजदीकी शहर या फिर गाँव में आसानी से मिल जाएगा। आप इसे अपने नजदीकी धान मंडी से थोक रेट पर भी खरीद सकते हैं। धान की क्वालिटी जितनी अच्छी होगी। उतना ही बेहतर मुरमुरा बनेगा।

अब नहीं पड़ेगी बाहर जाने की आवश्यकता घर बैठे शुरू करे ये शानदार बिजनेस होगी रोजाना बम्पर कमाई

image 175

यह भी पढ़े : इस फेमस कलाकार ने अपनी वाइफ पर लगाये आरोप अपने भाई के साथ लिव इन में रहती है मेरी बीवी, राखी भाई संग एक्सट्रामैरिटल…

इस बिजनेस से घर बैठे लाखों रुपये कमा सकते हैं

लाइसेंस मुरमुरा या लाई बनाना खाद्य सामग्री के अंतर्गत आता है। लिहाजा भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण यानी FSSAI से फूड लाइसेंस लेना होगा। इसके अलावा अपने बिजनेस के लिए नाम भी चुन सकते है। उस नाम से व्वयसाय का रजिस्ट्रेशन ओर GST का रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा। अपनी कम्पनी का ब्राण्ड नेम का logo बनवाकर पैकेट पर भी छपवा सकते हैं। कमाई मुरमुरा या लाई बनाने मे 10 से 20 रुपये प्रति किलोग्राम तक लागत आती है। इसे रिटेल दुकानदार 40- 45 रुपये मे बेचते हैं। आप इसे होल सेल रेट में 30-35 रुपये किलो बेच सकते हैं। रिटेल में बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं। कुल मिलाकर इस बिजनेस से घर बैठे लाखों रुपये कमा सकते हैं।

RELATED ARTICLES

Most Popular