घर बैठे महीने भर करें वज़न कम, शक़्कर की जगह चाय में इसका करें इस्तेमाल, होंगे कई जबरदस्त फायदे

By सचिन

Published on:

घर बैठे महीने भर में करें वज़न कम, शक़्कर की जगह चाय में इसका करें इस्तेमाल, होंगे कई जबरदस्त फायदे, अगर आप पाने बढे हुए वज़न को कम करना चाहती है लेकिन न आप जिम जा सकते है न कोई डाइट कर पा रहे। ऐसे लोगो के लिए एक बड़ा करार उपाय है बस आपको चाय में शक्कर को छोड़कर गुड़ का इस्तेमाल करना होगा। आपको बता दें कि 100 ग्राम गुड़ में 383 कैलोरी होती है. इसमें आयरन 11 मिलि ग्राम होती है. प्रोटीन और फैट 0.1 मिलि ग्राम, कैल्शियम 85 मिलि ग्राम और 20 मिलि ग्राम फॉसफोरस होता है. बड़े बुजुर्गों को आपने चीनी की बजाए गुड़ वाली चाय (gud ke chai ke fayde) पीते हुए देखा होगा. उनका मानना होता है कि यह चाय पीने से शरीर का तापमान बैलेंस (body temperature ) रहता है, डायबिटीज (diabetes) की समस्या नहीं होती और इम्यूनिटी बूस्ट करता है. इसके अलावा मेटाबोलिक रेट (metabolic rate) को भी बढ़ाता है.

भारत में कई लोगों की सुबह बिना चाय के नहीं होती है. कुछ लोग तो ऐसे भी है जो दिन में 3 से 4 कप चाय जरूर पीते हैं. ऐसे में चाय की यह लत आपके सेहत पर बहुत बुरा प्रभाव डाल सकती है. चाय में पड़ने वाली चीनी सेहत के लिए बहुत नुकसानदायक हो सकती है. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं जिसे अपनाकर आप चाय को बहुत हद तक हेल्दी बना सकते हैं. वह तरीका है चाय में चीनी की जगह गुड़ मिलाना. इससे आपके कई तरह के स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं.

यह भी पढ़े :भारत में है एक रहस्यमय गाँव, जंहा के अजीबो गरीब नियम ,यँहा के लोगो को छूने पर लगता है जुर्माना

गुड़ के पोषक तत्व

Jaggery tea main

आपको बता दें कि 100 ग्राम गुड़ में 383 कैलोरी होती है. इसमें आयरन 11 मिलि ग्राम होती है. प्रोटीन और फैट 0.1 मिलि ग्राम, कैल्शियम 85 मिलि ग्राम और 20 मिलि ग्राम फॉसफोरस होता है.गुड़ में विटामिन-ए और बी, सुक्रोज, ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता और मिनरल्स पाए जाते हैं. यह शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद करता है.

वजन कम करने में है मददगार

गुड़ की चाय पीने से वजन को कम करने में मददगार होता है. यह शरीर में फैट की मात्रा को कम करके हमें मोटापे से मुक्ति दिलाने में मदद करता है. इसमें चीनी के मुकाबले काफी कम कैलोरी होती है. जो लोग बिना चाय छोड़े अपने वजन को कम करना चाहते है वह चीनी की जगह गुड़ का सेवन करें.

ब्लड की कमी होती है दूर

gud wali chai 1672650799

गुड़ में विटामिन-ए और बी, सुक्रोज, ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता और मिनरल्स पाए जाते हैं. चाय में इसके रेगुलर सेवन से यह शरीर में खून की कमी को दूर करने में मदद करता है. इसमें भारी मात्रा में आयरन पाया जाता है जो शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता है. यह एनीमिया को दूर कर शरीर को स्वस्थ रखता है.

ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल

गुड़ की चाय पीने से हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure Home Remedy) की समस्या दूर हो सकती है. इसमें मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करके हार्ट की बीमारियों (High Blood Pressure) को दूर रखता है.

यह भी पढ़े :इस शहद को चखने से पहले एक बार सोच ले, एक चम्मच में है एक बोतल शराब जितना नशा, इस जगह मिलता है ये..

हड्डियां को करता है मजबूत

gud ki chai recipe 1 1

गुड़ में भारी मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. यह शरीर में बोन डेंसिटी (How to increase Bone Density) को बढ़ाकर हड्डियों को मजबूत करता है.

सचिन