Kheti kisani: गेंदा फूल की खेती कर कमा सकते है लाखों में मुनाफा, जानिए कैसे करे छप्पर फाड़ कमाई…

By Alok

Published on:

Kheti kisani: गेंदा फूल की खेती कर कमा सकते है लाखों में मुनाफा, जानिए कैसे करे छप्पर फाड़ कमाई…भारत में किसान भाई खूब मेहनत कर फसल उगाते है पर उनको उस फसल में इतना लाभ नहीं मिल पाता है और महँगी के जमाने में इतनी आमदनी से कुछ नहीं होता इसीलिए आज हम किसान भाइयो के लिए बम्फर मुनाफा करवाने वाली फसल को लेकर आये है।

Kheti kisani: गेंदा फूल की खेती कर कमा सकते है लाखों में मुनाफा, जानिए कैसे करे छप्पर फाड़ कमाई…

image 414

यह भी पढ़े : – Creta और Brezza को मिट्टी में मिला देंगी महिंद्रा की ताबड़तोड़ कार, स्टैंडर्ड फीचर्स के साथ मिलेंगा शक्तिशाली इंजन, जानिए कीमत

गेंदा फूल की खेती कर कमाया जा सकता है भारी मुनाफा

हम आपको बता दे की किसानी भाइयो को फूल की खेती से भी मुनाफा कमाना चाहिए जी हां गर्मी के सीजन में जनवरी माह में फूल लगाए जाते है जिनका नवरात्र के दिनों में पूजा पाठ में खूब इस्तेमाल होता है और बाजार में अच्छी कीमत भी मिलती है, इसके बाद अप्रैल मई और फिर सर्दी शुरू होने से पहले अगस्त-सितंबर में फूलों की बिजाई की जाती है, गेंदा फूल पूरे देश में एक महत्वपूर्ण फूल है इन फूलों का व्यापक रूप से माला और सजावट के लिए उपयोग किया जाता है जिसकी वजह से फूलो की हमेशा ही मांग रहती है इसीलिए फूलो की खेती से मुनाफा कमाया जा सकता है।

बिहार सरकार बागवानी मिशन योजना के तहत गेंदे की खेती किसानों को देती है सब्सिडी

हम आपको बता दे की बिहार के किसानो को प्रेरित करती है गेंदे की खेती के लिए मुख्यमंत्री बागवानी मिशन योजना के तहत गेंदे की खेती किसानों को सब्सिडी भी दी जा रही है।

image 415

यह भी पढ़े : – मार्केट में धिंगाना मचाने आया Vivo का चार्मिंग लुक 5G स्मार्टफोन, प्रीमियम फीचर्स के साथ मिल रहा लक्जरी कैमरा, जाने कीमत

गेंदे के फूल लिए लागत

हम आपको बता दे की  एक हेक्टेयर में गेंदे की खेती करने की लागत लगभग 40,000 रुपये आती है और वही किसानो को सरकार 70 फीसदी अनुदान देती है इसका मतलब राज्य सरकार किसानों को 28,000 रुपये की सब्सिडी देगी यानी की किसानो को एक हेक्टेयर में गेंदा फूल की खेती में सिर्फ 12,000 रुपये खर्च करने होंगे।

Kheti kisani: गेंदा फूल की खेती कर कमा सकते है लाखों में मुनाफा, जानिए कैसे करे छप्पर फाड़ कमाई…

हम आपको बता दे की एक हेक्टेयर खेत में लगभग 40 हजार पौधे लगाए जाते है और वही किसानों को पौधे भी विभाग द्वारा उपलब्ध कराए जाएंगे एक किसान को अधिकतम एक हेक्टेयर खेत के लिए अनुदान राशि दी जाएगी, किसान गेंदे के फूल की खेती कर एक हेक्टेयर में 20 से 25 टन उत्पादन कर सकते हैं, बकि 60 से 65 दिनों में यह तैयार हो जाता है, वहीं पौधे से तीन या चार बार फूल की तुड़ाई होती है. एक बार में इससे 3 से 4 लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं।  

Alok