गेंहू की ये खास 4 किस्मे किसानो को बना देंगी लखपति, कम खर्चे में ज्यादा पैदावार की होगी ग्यारंटी, देखे पूरी डिटेल्स

By Jitendra kumar

Published on:

Follow Us
गेंहू की ये खास 4 किस्मे किसानो को बना देंगी लखपति, कम खर्चे में ज्यादा पैदावार की होगी ग्यारंटी, देखे पूरी डिटेल्स

गेंहू की ये खास 4 किस्मे किसानो को बना देंगी लखपति, कम खर्चे में ज्यादा पैदावार की होगी ग्यारंटी, देखे पूरी डिटेल्स 2022–23 में अधिक पैदावार देने वाली गेहूं की यह किस्म किसानों को मालामाल कर सकती है। गेहूं की यह किस्में किसानों को 100 से 150 क्विंटल अधिक पैदावार की ग्यारंटी देती है। आज हम आपको गेहूं की 4 ऐसी वैरायटी बताने वाले हैं जो 75 क्विंटल प्रति हेक्टेयर के हिसाब से आपको उत्पादन दे सकती है। यह किस्म हाल ही में तैयार की गई है ।गेहूं की इन किस्म को रोग और कीट लगने का बहुत कम खतरा है। साथ ही यह किस्म जल्दी पककर तैयार हो जाती है। इस किस्म से भारत के जिन राज्यों में गेहूं की फ़सल उगाई जाती है उन राज्यों में गेहूं उत्पादन बढ़ाया जा सकता है। गेहूं की सभी किस्मों की विशेषताएं नीचे दी गई है.

यह भी पढ़े :- iPhone पर कहर बरसा देंगा Realme का चकाचक स्मार्टफोन, 108MP फोटू क्वालिटी और फाडू लुक देख हर कोई बोलेंगा ‘Awesome’

GW 322 गेंहू की किस्म (GW 322 wheat variety)

image 428

भारत के हृदय यानी मध्य प्रदेश राज्य में अधिक उगाई जाने वाली गेहूं की किस्म है जो करीब 4 महीनो में पक कर तैयार हो जाती है। GW 322 गेहूं की यह किस्म भारत के अन्य राज्यों में भी उगाई जा सकती है।इस किस्म को 3 से 4 बार सिंचाई की जरूरत होती है।

यह भी पढ़े :- Tata Punch पर बिजली बनकर टूटेंगा Alto 800 का कंटाप लुक, कम कीमत में फीचर्स भी मिलेंगे एक दम लक्ज़री

पूसा तेजस गेंहू की किस्म (Pusa Tejas wheat variety)

यह किस्म 2019 से ही खेतो में उगाई जा रही हैं। जबलपुर के कृषि विश्वविद्यालय के प्रयोग में पूसा तेजस गेहू एक हेक्टेयर में 70 क्विंटल उत्पादन के बाद किसानों को यह किस्म दी गई। गेहूं की यह किस्म 110 – 115 दिन में पक कर तैयार हो जाती है। इस किस्म को सिंचाई की कम जरूरत होती है।

श्री राम 11 गेहू की किस्म (Shri Ram 11 wheat variety)

श्रीराम फर्टिलाइजर्स एण्ड कैमिकल्स के विश्वविख्यात गेहूँ वैज्ञानिकों द्वारा इस किस्म को तैयार किया गया है। श्री राम 11 पछेती बुवाई के लिए उपलब्ध है। यह लगभग 3 महीनो में पककर तैयार हो जाता है। इस किस्म का दाना चमकदार होता है, मध्यप्रदेश के किसानों के अनुसार श्री राम सुपर 111 22 क्विंटल प्रति एकड़ उत्पादन होता हैं।

image 429

HD 4728 गेहू की किस्म (HD 4728 wheat variety)

HD 4728 गेहूं की यह किस्म 125-130 दिनों में पक कर तैयार हो जाती है। Wheat एचडी 4728 (पूसा मलावी)का प्रति हेक्टेयर कुल 55 क्विंटल उत्पादन होता है। भूमि की उपजाऊ क्षमता के आधार HD 4728 गेहूं का भारत के सभी राज्यों में खेती की जा सकती है। यह किस्म 3 से 4 बार सिंचाई में पककर तैयार हो जाती है।

Jitendra kumar

दुनिया में हो रही हलचल को सत्यता और सटीकता से आप तक पहुंचाना, जनता की आवाज को बुलंद बनाना ही पत्रकार का धर्म है. एक सच्चे पत्रकार को अपने धर्म की रक्षा करनी चाहिए। चूँकि धर्म की जो रक्षा करता है. धर्म उसकी रक्षा करता है. (मैं 2 वर्षो से डिजिटल मीडिया में कार्यरत हूँ। मुझे ऑटोमोबाइल, टेक्नोलॉजी और किसान समाचार में विशेष रूचि है)