गांव कस्बे के शख्स ने बाइक के अद्बुद्ध जुगाड़ से किया खेती के अनूठे यंत्र का अविष्कार, देखे वायरल वीडियो…

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

Desi jugaad: गांव कस्बे के शख्स ने बाइक के अद्बुद्ध जुगाड़ से किया खेती के अनूठे यंत्र का अविष्कार, देखे वायरल वीडियो, खेत जोतने के लिए आमतौर पर ट्रैक्टर का इस्तेमाल किया जाता है. ट्रैक्टर के पीछे हल लगा होता है. ट्रैक्टर चलने पर ये हल मिट्टी को खोदकर पलट देता है. इसके बाद ही खेत में बीज बोए जाते हैं. लेकिन क्या आपने कभी किसी को मोटरसाइकिल से खेत जोतते देखा है? इन दिनों सोशल मीडिया पर एक शख्स का वीडियो वायरल हो रहा है (मोटरसाइकिल जुगाड़ हल वीडियो), जिसमें वो खेत जोतने के लिए कमाल का जुगाड़ कर रहा है. इस शख्स ने अपनी बाइक को ही ट्रैक्टर बना लिया है.

यह भी पढ़े : – Chai Patti: घर के गमले में उगाएं अपनी चाय की पत्ती, जाने पूरी जानकारी…

दरअसल, उसने बाइक के पीछे लोहे का एक छोटा हल लगा रखा है. इस जुगाड़ को देखकर सोशल मीडिया पर लोग हैरान हैं. हालांकि, सभी को ये जुगाड़ पसंद नहीं आया है.

यह भी पढ़े : – Creta को रोडो पर मस्ताना भुला देंगा Tata Blackbird SUV का कंटाप लुक, देखे रॉयल फीचर्स के साथ में पॉवरफुल इंजन

इंस्टाग्राम पर वायरल हुआ वीडियो

आपको बता दें कि सोशल मीडिया पर अक्सर चौंकाने वाले वीडियो पोस्ट किए जाते रहते हैं. ऐसा ही एक वीडियो हाल ही में इंस्टाग्राम अकाउंट @mia_farms पर शेयर किया गया है. इसमें, एक शख्स को मोटरसाइकिल से जुगाड़ से हल चलाते हुए दिखाया गया है (बाइक से ट्रैक्टर की तरह जोताई का वीडियो). इसकी मदद से कठोर मिट्टी को भी ढीला किया जा सकता है. इसी के साथ खेत में रोपण का काम भी किया जा सकता है. ये जुगाड़ काफी बारीकी से बनाया गया है.

देखें बाइक से बना ट्रैक्टर

वीडियो में आप देख सकते हैं कि शख्स ने बाइक के पिछले हिस्से में एक छोटा टिलर यानी हल लगा रखा है. वो उस हल को एक लीवर की मदद से ऊपर नीचे कर सकता है. हल को नीचे करने के बाद, जैसे ही वो बाइक को आगे बढ़ाता है, तो हल के साथ जमीन भी धंस जाती है. मिट्टी भुरभुरी होकर आसानी से निकलने लगती है. हालांकि, इस वीडियो को देखने वाले लोगों का कहना है कि ये बड़े खेतों में काम नहीं करेगा, क्योंकि इससे गहरी जुताई नहीं हो पाएगी. लेकिन, वीडियो के कैप्शन से ये साफ है कि ये छोटे खेतों के लिए बनाई गई जुगाड़ है.

खेत जोतने के लिए देसी जुगाड़ का इस्तेमाल कर इस शख्स ने अपनी बाइक को ट्रैक्टर में बदल दिया. इस जुगाड़ को देखकर हर कोई दंग रह गया. इस वीडियो को अब तक 56 लाख से ज्यादा बार देखा जा चुका है. कई लोगों ने कमेंट करके अपनी प्रतिक्रिया भी दी है. एक यूजर का कहना है कि बाइक का इंजन ऐसे काम के लिए नहीं बना होता है. वहीं, दूसरे यूजर का कहना है कि ये वीडियो बताता है कि भारत में जुगाड़ के बिना काम नहीं चल सकता. एक अन्य यूजर का कहना है कि इससे इस शख्स की क्लच प्लेट जल्दी ही जल जाएगी. वहीं, एक यूजर का कहना है कि सोशल मीडिया पर वीडियो डालने के लिए तो ठीक है, लेकिन ये जुगाड़ ज्यादा समय नहीं टिकेगा.