गर्मी के मौसम में फसल को कीटों से बचाने के लिए अपनाये ये तरीका, जाने पूरी डिटेल्स…

By Alok Gaykwad

Published on:

Follow Us

गर्मी के मौसम में फसल को कीटों से बचाने के लिए अपनाये ये तरीका, जाने पूरी डिटेल्स, गर्मी के तेज़ धूप में, कीड़े फसलों और पौधों पर ठंड की तलाश में चिपक जाते हैं. इससे कई बार फसलों को नुकसान भी पहुँच जाता है. अगर आप भी ऐसी ही समस्या से परेशान हैं, तो ये तरीका आपको काफी राहत दे सकता है. इसकी लागत भी ज्यादा नहीं आएगी.

यह भी पढ़े : – हाथी जैसे मजबूती से Creta के चित्थड़े मचा देंगी डैशिंग लुक नई Brezza, देखे बेजोड़ मजबूत इंजन के साथ शानदार फीचर्स…

कृषि प्रधान जिला है हज़ारीबाग

हजारीबाग एक कृषि प्रधान जिला है. यहां की दो तिहाई आबादी खेती से जुड़ी हुई है. यहां के किसान साल भर खेती करते हैं. गर्मी के मौसम में भी हजारीबाग के कई खेत हरे-भरे रहते हैं. हालांकि, कुछ परेशानियां भी सामने आती हैं.

यह भी पढ़े : – Toyota Innova की डिमांड क करने आयी Mahindra की ये रापचिक लुक कार, लक्जरी फीचर्स के साथ शक्तिशाली इंजन, देखे कीमत

गर्मी में सिंचाई की समस्या से जूझ रहे किसानों को दूसरी ओर फसलों में लगने वाले कीटों की समस्या भी काफी बढ़ गई है, जिससे खेतों में खड़ी फसलें सड़ रही हैं.

कीटों से फसलों को बचाने के उपाय

इस समस्या के बारे में हजारीबाग के गोरिया कर्मा स्थित आईसीएआर के कृषि वैज्ञानिक डॉ. आरके सिंह का कहना है कि गर्मी के मौसम में फसलों में लगने वाले कीट, मक्खियां आना और कई तरह के कीड़े फसलों को नुकसान पहुंचाना बहुत आम बात है. गर्मियों में ठंड पाने के लिए कीड़े फसलों का सहारा लेते हैं.

उन्होंने आगे कहा कि इससे बचने के लिए किसान 100 लीटर पानी में 200 मिलीग्राम इमीडाक्लोप्रिड (imidaclopid) घोल बनाकर फसलों पर छिड़काव करें. इससे काफी हद तक कीटों को नियंत्रित किया जा सकता है.

वहीं, घरेलू नुस्खे के तौर पर किसान नीम की पत्तियों और हल्दी को उबालकर छान लें. इसे ठंडा करके फसलों पर छिड़काव करें. इससे कीड़े अपने आप ही फसलों से दूर चले जाएंगे. यह सबसे कारगर घरेलू उपाय है.